Type Here to Get Search Results !

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने आईटीएस अधिकारियों से की मंत्रणा, देखें डिटेल




नई दिल्ली । मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने आज नई दिल्ली स्थित निर्वाचन सदन में 2018 और 2019 बैच के भारतीय दूरसंचार सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारियों से बातचीत की।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र एवं निर्वाचन प्रबंधन संस्थान (आईआईआईडीईएम) द्वारा भारतीय दूरसंचार सेवा अधिकारियों के लिये तैयार दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत उपरोक्त मुलाकात का आयोजन किया गया था।


उल्लेखनीय है कि आईटीएस भारत सरकार के ग्रुप ‘ए’ केंद्रीय सिविल सेवा (राजपत्रित) का पद है। इस सेवा के तहत दूरसंचार से सम्बंधित तकनीकी और प्रबंधन का सरकारी कामकाज किया जाता है। संचार मंत्रालय के अधीन दूरसंचार विभाग संवर्ग प्रबंधन और नीतिगत निर्णय लेता है। आईटीएस अधिकारियों के संवर्ग की रूपरेखा, भर्ती, प्रशिक्षण, संवर्ग प्रतिनियुक्ति, वेतन व भत्ते तथा अनुशासन सम्बंधी विषय इसमें शामिल हैं।

आईटीएस अधिकारी दूरसंचार विभाग के नीति निर्माण और नीतियों के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी वहन करते हैं। आईटीएस अधिकारी लाईसेंस सेवा के मामलों में और देश के बड़े दूरसंचार जिलों में टेलीग्राफ प्राधिकार की भी भूमिका निभाते हैं, ताकि सेवा प्रदाता लाइसेंस की शर्तें पूरी करें तथा दूरसंचार नेटवर्क के सुरक्षा मुद्दों का पालन करें। गैर-कानूनी और खुफिया दूरसंचार गतिविधियों पर कार्रवाई भी इसी दायरे में आती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad