Type Here to Get Search Results !

छत्तीसगढ़ : इंग्लिश मीडियम स्कूल में 14 विद्यार्थियों को महतारी दुलार योजना के तहत दिया गया प्रवेश

 छत्तीसगढ़ : इंग्लिश मीडियम स्कूल में 14 विद्यार्थियों को महतारी दुलार योजना के तहत दिया गया प्रवेश

महतारी दुलार योजना


धमतरी 17अगस्त 2021l

मुख्य सचिव  अमिताभ जैन द्वारा आज शाम सवा चार बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंग्लिश मीडियम स्कूल, कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयारी, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना की जिले में प्रगति की समीक्षा की गई। स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने बताया कि इस वर्ष तीन नए इंग्लिश मीडियम स्कूल कुरूद, मगरलोड के भैंसमुण्डी और नगरी में शुरू किए गए हैं। इसके अलावा पिछले साल से धमतरी स्थित बठेना में मेहत्तरूराम धीवर शासकीय उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित है। इन चारों इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 2560 सीटों में कक्षा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाना है। अब तक 1856 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा चुका है। मुख्य सचिव ने रिक्त सीटों में जल्द भर्ती के निर्देश दिए। इसके अलावा शासन की महत्ती महतारी दुलार योजना के तहत 239 विद्यार्थियों को स्कूलों में प्रवेश दिया गया है। इनमें 14 विद्यार्थियों को इंग्लिश मीडियम स्कूल, 175 को शासकीय तथा 50 विद्यार्थियों को निजी स्कूलों में प्रवेश दिलाया गया है। यह वह विद्यार्थी हैं जिनके माता-पिता अथवा काम करने वाले पालक की मृत्यु कोरोना की वजह से हुई है। बताया गया कि इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 64 ऐसे विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है, जो कि पूर्व से संचालित इन स्कूलों में अध्ययनरत थे।

    इसके अलावा जिले में संचालित नए स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल कुरूद, मगरलोड के भैंसमुण्डी और नगरी में प्रत्येक शाला 35-35 पद, कुल 105 पदों पर संविदा भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया। जिनमें दावा-आपत्ति के बाद पात्र-अपात्र की सूची के अनुसार मेरिट आधार पर अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। यह साक्षात्कार आगामी 18 अगस्त से 23 अगस्त तक लिया जाएगा। बताया गया कि आगामी 31 अगस्त तक संविदा भर्ती की कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी। इसके अलावा धमतरी के बठेना स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल में 17 कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति का प्रस्ताव डीपीआई रायपुर में भेजा गया है, जिसमें 12 का आदेश हो गया है, शेष पांच कर्मचारियों का प्रतिनियुक्ति आदेश लंबित है। मुख्य सचिव ने बैठक में सख्त निर्देश दिए कि लैब का काम आगामी 15 सितंबर तक हर हाल में कर लिया जाए ।

धमतरी जिले में कोविड 19 की तीसरी लहर की आशंकाओं के मद्देनजर आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग में कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 169 उप स्वास्थ्य केन्द्र, 25 प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। इन सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चार से पांच ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर उपलब्ध है। इसके अलावा गुजरा को छोड़ शेष चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्दों में 15 जम्बो सिलेण्डर उपलब्ध हैं। बताया गया कि जिला अस्पताल स्थित कोविड विंग में 80 में से 50 ऑक्सीजन युक्त बिस्तर तथा ज़िले में कुल 32 वेंटीलेटर (29 कोविड विंग और एसएनसीयू में 03) उपलब्ध हैं। इसके साथ ही ज़िला अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए एक पीएसए प्लांट 425 लीटर प्रति मिनट क्षमता का चालू है और एक प्लांट निर्माणाधीन है तथा 29 डी टाईप 55 बी टाईप जम्बो सिलेण्डर उपलब्ध हैं।  इसके अलावा बच्चों के लिए 12 आइसीयू बिस्तरों की उपलब्धता है।

इसी तरह डेडिकेटेड कोविड अस्पताल धमतरी (आइएलआइ) में सभी 40 बिस्तर ऑक्सीजनयुक्त हैं तथा चार वेंटीलेटर हैं। यहां 130 डी टाईप जम्बो सिलेण्डर की व्यवस्था है। यह भी बताया गया कि जिले में कुल चार पीएसए प्लांट स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें जिला चिकित्सालय के कोविड विंग में एक पीएसए प्लांट एनएचआई-डीआरडीओ द्वारा बनाया जा रहा है, सिविल काम पूर्ण तथा अगले दस दिनों में प्लांट भी आने की संभावना है। वहीं कुरूद सिविल अस्पताल में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा प्लांट स्थापित करने का निर्माण कार्य जारी है। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भखारा में सीजीएमएससी द्वारा स्थापित किए जा रहे प्लांट का सिविल कार्य प्रगति पर है। वहीं नगरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पीएसए प्लांट स्थापना का कार्य सीजीएमएससी द्वारा किया जाएगा। फिलहाल राज्य स्तर पर टेंडर प्रक्रियाधीन है।

    बैठक में तीसरी लहर की तैयारी के लिए अब तक की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया गया कि जहां एक ओर आवश्यक तैयारियां की ली गई हैं, वहीं दूसरी ओर जिले में 381 कोरोना फाईटर्स की सूची तैयार है। भविष्य में हैल्थ केयर सेक्टर में कौशल विकास योजना के तहत कोरोना वॉरियर क्रैश कोर्स में इमरजेंसी मेडिकल बेसिक का प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जाएगा। इसके जरिए ट्रेंड लोग आपातकाल में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेंगे।  इसके अलावा दो कोविड अस्पताल और सात कोविड केयर सेंटर तथा 13 निजी अस्पतालों में कोविड विंग संचालित है। ग्राम स्तर पर पूर्व में 397 कोरेन्टाईन सेंटर का चिन्हांकन कर लिया गया है। इसके अलावा वेंटीलेटर, ऑक्सीजन कन्संट्रेटर, सिरिंज पम्प, इसीजी मशीन इत्यादि उपकरण की मरम्मत के लिए जिले में इंजिनियर/मैकेनिक की सूची तैयार कर ली गई और उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। यह भी बताया गया कि कोविड प्रबंधन में जिले से कुल 887 मानव संसाधन को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

       इसके अलावा जिले में शासन की महत्ती मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले चारों ब्लॉक में कुल 22 हाट-बाजार अलग-अलग दिनों में आयोजित किए जाते हैं। जिसमें एक अप्रैल 2021 से 14 अगस्त 2021 तक कुल 1646 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इनमें से 1446 को दवाईयां तथा 697 का अन्य जांच किया गया। बताया गया कि इन हाट-बाजारों में जहां 1010 रक्तचाप के, उच्च रक्तचाप के 244, मधुमेह के 890, उच्च संस्था में 126 मधुमेह के मरीजों को रिफर किया गया। टीबी के आठ, लेप्रोसी के एक मरीज का चिन्हांकन किया गया। वहीं 23 गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच और 211 मरीजों का नेत्र जांच किया गया।

बैठक में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना की समीक्षा के अंत में मुख्य सचिव ने सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सभी हाट-बाजारों के लिए डेडिकेटेड वाहन और दल होना चाहिए। बताया गया कि ज़िले में चार डेडीकेटेड वाहन हैं। बैठक में निर्देशित किया गया है कि अगस्त माह से  हाट-बाजार क्लिनिक का लोकेशन विभागीय पोर्टल में अद्यतन किया जाना अनिवार्य है, जो दल और वाहन हाट-बाजार क्लिनिक जा रहे। इसके मद्देनजर कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी. के. तुर्रे और स्वास्थ्य अमले को इसका पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आज की वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, ज़िला शिक्षा अधिकारी  मौजूद रहे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad