Type Here to Get Search Results !

विश्व फोटोग्राफी दिवस 2021 : कैसे मनाएं विश्व फोटोग्राफी दिवस

विश्व फोटोग्राफी दिवस

विश्व फोटोग्राफी दिवस


विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने के लिए और दुनिया के साथ साझा करने के लिए क्षणों और विचारों को पकड़ने के लिए दुनिया भर के लोग एक साथ आते हैं। जिस तरह इतिहासकार भविष्य की पीढ़ियों के लिए अतीत का दस्तावेजीकरण करते हैं, उसी तरह फोटोग्राफर भी करते हैं। इस दिन रचनात्मक लोगों को मनाया जाता है। प्रौद्योगिकी ने कैमरा धारण करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ फोटोग्राफी को और अधिक रैखिक बना दिया है, लेकिन अभी भी बहुत कम छवियां हैं जो सटीक रूप से कैप्चर की गई छवियों को समाहित करती हैं। फिर भी, यह अविश्वसनीय है कि इन दिनों बहुत सारे लोग हैं जो फोटोग्राफी का आनंद लेते हैं।

फोटोग्राफी के लिए एक नया दृष्टिकोण 1839 में लुई डागुएरे द्वारा डग्युएरियोटाइप के निर्माण के साथ पेश किया गया था, जो पहली सफल व्यावसायिक फोटोग्राफी प्रक्रिया थी। दुनिया के लिए खोज की घोषणा करते हुए, फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 19 अगस्त, 1839 को ऐसा किया। अपनी पुस्तक, कैमरा ल्यूसिडा में, रोलैंड बार्थ ने एक तस्वीर को एक पल के पुनरुत्पादन के रूप में वर्णित किया है जो केवल एक बार हुआ है। तस्वीर में जो दिखाया गया है, उसे यंत्रवत् रूप से दोहराने का कोई तरीका नहीं है।"

कैसे मनाएं विश्व फोटोग्राफी दिवस 

फोटोग्राफी में, फोटोग्राफर दर्शकों के साथ एक गहन संवाद शुरू करता है जो बहुत अंतरंग और शक्तिशाली होता है। इस रोमांचक कला रूप का जश्न मनाने के लिए हर साल दुनिया भर में कई फोटोग्राफी प्रतियोगिताएं होती हैं।

अपनी प्रदर्शनियों, पुरस्कारों और प्रतियोगिताओं में, विश्व फोटोग्राफी संगठन का उद्देश्य दुनिया भर में फोटोग्राफी के बारे में बातचीत के स्तर को ऊपर उठाना है। एसोसिएशन चार श्रेणियों - पेशेवर, युवा, छात्र और खुली के तहत फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। अब जब प्रविष्टियां खुली हैं, तो उन्हें स्वीकार किया जा रहा है।

TechRadar द्वारा विश्व फोटोग्राफी दिवस 2021 पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाएगा। 21 अगस्त को इस उत्सव का अंत होगा। जो लोग फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं, वे वेबसाइट पर बेहतर तकनीकों और क्षेत्र के विकास पर प्रतिदिन नई सुविधाएँ पढ़ सकते हैं। जानकारी काफी रोचक है।

एयर न्यूजीलैंड "आई इन द स्काई" नामक एक प्रतियोगिता चला रहा है, जिसमें कंपनी छुट्टी पर अपने यात्रियों की सबसे अच्छी तस्वीरों की तलाश कर रही है। यदि आप अपनी छुट्टियों की तस्वीरें जमा करना चाहते हैं, तो '#AirNZShareMe' का उपयोग करें। 13-16 अगस्त से, एयरलाइन आठ सबसे लोकप्रिय छवियों का चयन करेगी। एक बिलबोर्ड ऑकलैंड, वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च में तस्वीरों को प्रदर्शित करेगा।


घटना को चिह्नित करने के लिए, फ़्लिकर, एक अमेरिकी छवि होस्टिंग सेवा, विभिन्न श्रेणियों में एक लाइव फोटो प्रतियोगिता आयोजित कर रही है। प्रतिभागी प्रतियोगिता में अपनी फोटोग्राफी के माध्यम से वैश्विक दर्शकों से जुड़ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, 19 अगस्त को, फोटोग्राफी के शौक़ीन लोग इकट्ठा हो सकते हैं, पूरी रचनात्मक प्रक्रिया के बारे में जागरूकता पैदा कर सकते हैं और अन्य समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ फ़ोटोग्राफ़ी की बारीकियों पर चर्चा कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad