Type Here to Get Search Results !

Ancient aliens in hindi | प्राचीन एलियंस हिंदी में

प्राचीन एलियंस इन हिंदी ( Ancient aliens in hindi ) ये विषय सब को पसंद है, इस लेख में आपको एलियंस से संबंधित कुछ अद्वितीय बात पता चलेंगे।

2017 में यह पता चला था कि हमारे सौर मंडल से गुजरने वाली कोई वस्तु बेहद असामान्य है। एक हवाई नाम, ओउमुआमुआ के साथ एक छोटी, लम्बी वस्तु, यह सूर्य के गुरुत्वाकर्षण से बचने और इंटरस्टेलर स्पेस में प्रवेश करने के लिए काफी तेज गति से यात्रा की।

Ancient aliens in hindi

मेरे एक मित्र ने तुरंत मुझसे पूछा, "तो कितनी देर पहले कोई कहता है कि यह एक अंतरिक्ष यान है?" जब *ओउमुआमुआ की खोज की घोषणा की गई थी। ऐसा लगता है कि खगोलविदों की खोज के लिए एक विदेशी घटक है।

*ओउमुआमुआ को लगभग सभी वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इसकी उत्पत्ति सौर मंडल के बाहर से हुई है। अपनी अंतरतारकीय यात्रा के दौरान, यह एक धूमकेतु की तरह एक क्षुद्रग्रह की तरह लग रहा था, जिसने एक और तारे को छोड़ दिया। हालांकि कुछ असहमत हैं। हाल ही में एक किताब में, हार्वर्ड के प्रोफेसर एवी लोएब ने सुझाव दिया कि जहाज एक विदेशी अंतरिक्ष यान है। ऐसा होने की क्या संभावनाएं हैं? असहमति कहाँ से आती है?

शोधकर्ताओं के अनुसार, अन्य ग्रह प्रणालियों से निकाले गए लगभग 100 मिलियन बिलियन बिलियन धूमकेतु और क्षुद्रग्रह हर साल हमारे सौर मंडल से गुजरते हैं। 'ओउमुआमुआ इस मायने में समझ में आता है। पिछले साल एक और देखा गया - "बोरिसोव" - इस प्रकार हमारी भविष्यवाणी की पुष्टि करता है।

विशेष रूप से, *ओउमुआमुआ की कक्षा वह नहीं थी जिसकी आप अपेक्षा करते हैं - इसका व्यवहार इंगित करता है कि यह कुछ "गैर-गुरुत्वाकर्षण" बल से प्रभावित हो रहा है। इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है। धूमकेतु लगातार सौर विकिरण या गैस या कणों के दबाव के अधीन होते हैं जो गर्म होने पर बाहर निकल जाते हैं।

सौर मंडल और धूमकेतु विशेषज्ञों ने इस घटना के लिए विभिन्न स्पष्टीकरणों की खोज की है। इस वस्तु के आकार और चमक के बहुत तेजी से गुजरने के कारण, बहुत अच्छी छवियां नहीं थीं, इसलिए हम निश्चित नहीं हो सकते।

लोएब के अनुसार, हालांकि, *ओउमुआमुआ एक "लाइट सेल" द्वारा संचालित एक विदेशी अंतरिक्ष यान है - एक उपकरण जो एक अंतरिक्ष यान को आगे बढ़ाने के लिए सूर्य के विकिरण दबाव का उपयोग करता है। उनके अनुसार, गैर-गुरुत्वाकर्षण त्वरण एलियंस की ओर से "जानबूझकर" युद्धाभ्यास दिखाता है। *ओउमुआमुआ में गैर-गुरुत्वाकर्षण त्वरण के तहत धूमकेतु की अस्पष्ट लिफाफा ("कोमा") या पूंछ विशेषता नहीं है (हालांकि जेट विशेष स्थानों से उभर सकते हैं)।

Ancient aliens in hindi - जाँच 

न तो वह और न ही वह इस विचार को सिद्ध या अस्वीकृत कर सकते हैं। वैज्ञानिक, विशेष रूप से जो अनुभवी हैं, विभिन्न कारणों से इस तरह के दावों को नापसंद करते हैं।

तथ्य यह है कि हम खगोल विज्ञान के बारे में बहुत कुछ नहीं समझते हैं, एलियंस का प्रमाण हो सकता है - बहुत कुछ है जो हम नहीं जानते हैं। विज्ञान में कई विवेक जांच हैं इसलिए जब भी हमें कुछ अजीब लगता है तो हम अजीब निष्कर्ष पर नहीं जाते हैं।

जैसा कि ओकाम के उस्तरा द्वारा वर्णित किया गया है, हमें सरलतम समाधानों की तलाश करनी चाहिए जो कम से कम नए प्रश्न खड़े करें। क्या यह वस्तु उन प्राकृतिक वस्तुओं में से एक की तरह दिखती है जिन पर हमें संदेह है कि आकाशगंगा में बहुत आम हैं, या क्या हमें लगता है कि यह एलियंस हो सकता है? जब तक सभी सरल स्पष्टीकरण समाप्त हो जाते हैं, तब तक हमें एलियंस को अस्वीकार करने की आवश्यकता है, क्योंकि वे संबंधित प्रश्नों का एक और सेट उठाते हैं (कौन, कैसे, क्यों?)।

"असाधारण दावों के लिए असाधारण साक्ष्य की आवश्यकता होती है" के सामान्य नियम का उपयोग चेक के रूप में भी किया जा सकता है। एक त्वरण होना जो बहुत अच्छी तरह से समझा नहीं गया है, असामान्य प्रमाण नहीं है, क्योंकि निष्कर्षों में कई प्रशंसनीय स्पष्टीकरण हैं।

सहकर्मी समीक्षा के अलावा, पत्रिकाओं में शोध परिणामों को प्रकाशित करने की वह प्रणाली जहां उनके निष्कर्षों का मूल्यांकन किया जा सकता है और क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा आलोचना की जा सकती है, अक्सर धीमी होती है, लेकिन आम तौर पर विश्वसनीय होती है।

Aliens जीवन में Research

हालाँकि, हमें इस वजह से एलियंस की अवहेलना नहीं करनी चाहिए। कई संसाधन उन पर शोध करने के लिए समर्पित किए जा रहे हैं। एलियंस के लिए एक ब्रह्माण्ड संबंधी दृष्टिकोण को "एस्ट्रोबायोलॉजी" कहा जाता है - पृथ्वी के बाहर जीवन से जुड़े जैविक गतिविधि के संकेतों का अध्ययन। 18 फरवरी को मंगल ग्रह पर उतरने के दौरान नासा का पर्सवेरेंस रोवर ऐसे अणुओं की खोज करेगा जिनमें ऐसे संकेत हो सकते हैं। बृहस्पति और शनि के अलावा, अन्य दिलचस्प लक्ष्यों में उनके चंद्रमा शामिल हैं।

अन्य सितारों (एक्सोप्लैनेट) के आसपास के ग्रहों पर एलियन जीवन की तलाश के लिए यह तकनीक भी पांच साल में उपलब्ध होगी। हम जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (2021 में लॉन्च होने की उम्मीद) के साथ-साथ यूरोपियन एक्सट्रीमली लार्ज टेलीस्कोप (2025 में लॉन्च होने की उम्मीद) के साथ एक्सोप्लैनेट वायुमंडल का विस्तार से पता लगाएंगे।

उदाहरण के लिए, पृथ्वी के वायुमंडल में जीवन लगातार ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस पहल के लिए खोज के हिस्से के रूप में रेडियो टेलीस्कोप दशकों से बुद्धिमान अलौकिक लोगों के संदेशों की खोज में लगातार आसमान को स्कैन कर रहे हैं।

मुझे आश्चर्य होगा अगर हमें अलौकिक जीवन के प्रमाण मिल सकते हैं। लेकिन जब हमें ऐसे सबूत मिलते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह अच्छा है। हम जितना सुनिश्चित हो सकते हैं, हमें अपने तर्कों को अन्य विशेषज्ञों के सामने उनकी परीक्षा और आलोचना के लिए प्रस्तुत करना चाहिए, वैज्ञानिक पद्धति का पालन करते हुए, जो अपने लंबे और कठिन तरीके से हमें सही निष्कर्ष पर ले जाती है।

पुस्तक बेचने वाले किसी व्यक्ति के दावे के विपरीत, इसके द्वारा प्रदान किया गया डेटा अधिक विश्वसनीय होगा। एक अच्छा मौका है कि कोई अगले पांच से दस वर्षों के भीतर विदेशी जीवन के साक्ष्य खोजने की घोषणा करेगा। लेकिन निश्चिंत रहें, ऐसा नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad