Type Here to Get Search Results !

Bhumi pednekar weight loss tips Hindi | भूमि पेडनेकर के टिप्स

भूमि ने किस प्रकार वेट लॉस ( Bhumi pednekar weight loss )कर सबको अपनी ओर आकर्षित किया, जानिए उनका डाइट प्लान.

भूमि पेडनेकर

भारतीय अभिनेत्री भूमि पेडनेकर (जन्म १८ जुलाई १९८९) को हिंदी फिल्मों में अभिनय के लिए जाना जाता है। उनकी फिल्म की शुरुआत कंपनी की रोमांटिक कॉमेडी दम लगा के हईशा (2015) के साथ हुई, जिसमें उन्होंने सहायक कास्टिंग निर्देशक के रूप में आठ साल के करियर के बाद सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

Bhumi pednekar weight loss

शौचालय: एक प्रेम कथा (2017), शुभ मंगल सावधान (2017), सोनचिरैया (2019), बाला (2019), और पति पत्नी और वो (2019) जैसी कॉमेडी-ड्रामा फिल्मों में भूमिकाओं के माध्यम से अभिनेत्री प्रमुखता से बढ़ी। उन्होंने तापसी पन्नू के साथ सांड की आंख (2019) में सेप्टुजेनेरियन शार्पशूटर चंद्रो तोमर के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड साझा किया।


Bhumi pednekar weight loss tips Hindi 


सोनचिरैया एक ऐसी भूमिका थी जो भूमि पेडनेकर की पहली फिल्म दम लगा के हईशा की याद दिलाती है, जिसमें उन्होंने एक साधारण, अधिक वजन वाली विवाहित महिला की भूमिका निभाई थी। उनके द्वारा किए गए परिवर्तन ( Bhumi pednekar weight loss ) ने सभी को चकित कर दिया। भूमि वजन कम करने के साथ-साथ इसे मेंटेन करने में भी कामयाब रही हैं। अपनी जीवन शैली में आसानी से अनुकूलनीय परिवर्तन करने के बाद, वह केवल 4 महीनों में 21 पाउंड वजन कम करने में सफल रही। भूमि पेडनेकर की वेट लॉस डाइट में खाने पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है. सारा खाना घर पर ही बनता है।


भूमि पेडनेकर ने कहा -

अपने आप को ऐसी स्थिति में न रखें जहाँ आपने अपने लिए अप्राप्य लक्ष्य निर्धारित किए हों। चूँकि मैंने खुद को भूखा नहीं रखा था, इसलिए मैंने प्रसन्नचित्त अवस्था में अपना वजन कम किया। खाने की मेरी पसंदीदा चीज खाना है। वह स्वीकार करती है कि यह उसकी आत्मा के लिए है। जहां तक ​​मेरी मनचाही चीज खाने की बात है तो मैंने कभी खुद को नकारा नहीं है। छाछ, घी, और छाछ सभी खाद्य पदार्थ थे जिनका मैंने सेवन किया। मैंने चीनी खाना बिल्कुल बंद कर दिया। जहां तक ​​मेरे कार्ब्स को नियंत्रित करने की बात है, मैंने भी ऐसा ही किया। मैंने स्वस्थ आहार खाया, संयम से खाया और द्वि घातुमान से परहेज किया। एक सप्ताह में पांच धोखा खाना मेरे आदर्श थे।

"मैं कभी भी पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ के पास नहीं गई," वह आगे कहती हैं। अब तक सिर्फ मैं और मेरी मां ही साथ रहे हैं। भोजन के बारे में जानकारी देकर मेरी मां और गूगल ने वजन कम करने में मेरी मदद की। वजन कम करने का सबसे प्रभावी तरीका शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के अलावा घर का बना सादा भोजन करना है। हम साथ में डाइट प्लान लेकर आए।"

 

Bhumi pednekar weight loss tips


Bhumi pednekar's Breakfast - भूमि पेडनेकर का नाश्ता

  • सुबह सबसे पहले वह गर्म पानी या डिटॉक्स वॉटर पीती हैं।
  • इसे खाने के आधे घंटे बाद हम मूसली को मलाई रहित दूध और सन या सूरजमुखी के बीज के साथ खाते हैं।
  • जिम जाने से एक घंटे पहले मैं दो अंडे के सफेद भाग के आमलेट को पूरी गेहूं की रोटी और फल (सेब या अनानास) के साथ खाता हूं।
  • जिम सेशन के बाद पांच उबले अंडे का सफेद भाग खाएं।


दोपहर का भोजन

आमतौर पर शामिल हैं -

मल्टीग्रेन रोटी (वास्तव में मल्टीग्रेन और गेहूं नहीं) सफेद मक्खन और दाल तड़का, सब्जियों को जैतून के तेल में घर के दही और छाछ के साथ परोसा जाता है।


कभी कभी,

  • ग्रिल्ड चिकन और सब्जियों से बना सैंडविच (मक्खन के विकल्प के रूप में हम्मस/शहद, सरसों या हरी चटनी) या चिकन और सब्जियों से भरी ब्राउन ब्रेड
  • अखरोट और ककड़ी हुमस।
  • घर का बना चिकन ग्रेवी ब्राउन राइस के ऊपर परोसा जाता है।


शाम का नाश्ता

हम शाम करीब साढ़े चार बजे पपीता या सेब, नाशपाती या अमरूद खाते हैं।

एक घंटे के बाद बादाम या अखरोट के साथ एक कप ग्रीन टी।

लगभग 7 बजे: बड़ा सलाद (मौसमी फलों और सब्जियों से बना, जैसे सेब, सूखे जामुन, अखरोट, जैतून का तेल और बाल्समिक सिरका, या लहसुन, सरसों और मिर्च के तेल के साथ जैतून का तेल)।


रात का खाना

यदि आप मांस खाते हैं,

चिकन या मछली ग्रील्ड।

सब्जियां अगर आप खा रहे हैं

ताज़े पनीर या टोफू के साथ तली हुई या तली हुई सब्ज़ियाँ।

इसे एक कप ब्राउन राइस या मल्टीग्रेन से बनी रोटी के साथ पेयर करें।


स्वस्थ नाश्ता

जब भी संभव हो, वह जंक फूड से परहेज करती हैं और स्वस्थ नाश्ते का विकल्प चुनती हैं -


मिक्सर में 2 बड़े चम्मच दही के साथ एक गिलास पानी मिलाकर बेरी स्मूदी बनाई जा सकती है। एक चम्मच शहद के साथ सभी प्रकार के ताजे जामुन मिलाए जाने चाहिए। साथ में, वे एक स्वादिष्ट मिश्रण बनाते हैं।

दही को बर्फ के टुकड़ों में डालें या घर की बनी स्मूदी के साथ परोसें। फ्रोजन स्ट्रॉबेरी शेक को आइस ट्रे में डालना चाहिए। इसे स्लैश करें और इसका आनंद लें। कोल्ड स्नैकिंग अपने सबसे अच्छे रूप में!

आप केल चिप्स को सोया चिप्स, होल व्हीट लवाश के साथ ह्यूमस, या सूखे भुने अनाज जैसे फूला हुआ बाजरा भी बदल सकते हैं।

डार्क चॉकलेट बेस्ट है। 70% कोको चॉकलेट में कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।


शुगर प्रेमियों के लिए

मिठाई की बात करें तो पेडनेकर खुद का विरोध नहीं कर सकते। चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में, वह ये विकल्प प्रदान करती है-


  • स्टेविया
  • कच्चा शहद
  • तारीख सिरप
  • गुड़
  • मेपल सिरप
  • नारियल चीनी


सलाह

भूमि पेडनेकर ने कहा- अपने एक इंटरव्यू में


weight loss tips Hindi


आप जिस तरह से दिखते हैं वह बहुत अच्छा है। एक सकारात्मक आत्म-छवि मेरे शरीर के प्रकार को स्वीकार करने से आती है। आप खुद को स्वीकार करके और स्वस्थ खाने की आदतों का पालन करके अच्छा महसूस कर सकते हैं और बेहतर दिख सकते हैं।

वजन एक निर्णायक कारक नहीं होना चाहिए। आपकी बहन, दोस्त और मां को वजन कम करने की जरूरत नहीं है। वे आपकी दया से लाभान्वित नहीं होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जिस व्यक्ति की परवाह करते हैं वह स्वस्थ है, लेकिन इसे फैट शेमिंग के रूप में न लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad