Type Here to Get Search Results !

Deepika Padukone Hindi ( दीपिका पादुकोण )

दीपिका पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 को हुआ था और यह एक भारतीय अभिनेत्री और निर्माता हैं। वह भारत की सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने तीन फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। देश की सबसे लोकप्रिय हस्तियों में, उन्हें 2018 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में सूचीबद्ध किया गया है।

Deepika Padukone Hindi

बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी Deepika Padukone का जन्म कोपेनहेगन में हुआ था और उनका पालन-पोषण बैंगलोर में हुआ था। हालाँकि उसने किशोरी के रूप में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर बैडमिंटन खेला, लेकिन उसने इसके बजाय एक मॉडल के रूप में अपना करियर बनाने का फैसला किया। जैसे ही उन्हें फ़िल्मी भूमिकाओं के प्रस्ताव मिलने लगे, उन्हें २००६ में कन्नड़ फ़िल्म ऐश्वर्या में कास्ट किया गया। पादुकोण की पहली बॉलीवुड फ़िल्म ओम शांति ओम (२००७) थी, जो शाहरुख़ ख़ान के साथ एक रोमांटिक ड्रामा थी, जिसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए। पादुकोण ने लव आज कल (2008) में अभिनय किया और फिल्म के लिए प्रशंसा प्राप्त की, लेकिन उसके बाद उनके करियर को एक झटका लगा।

कॉकटेल (2012) में अपनी भूमिका से टूटने के बाद, उन्होंने ये जवानी है दीवानी और चेन्नई एक्सप्रेस (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014), बाजीराव मस्तानी (2015), पद्मावत (2018), और XXX: रिटर्न ऑफ जेंडर केज (2017) संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई सभी फिल्में हैं। भंसाली के दुखद रोमांस गोलियों की रासलीला राम-लीला (2013) में जूलियट के रूप में उनकी भूमिका और कॉमेडी-ड्रामा पीकू (2015) में एक प्रमुख वास्तुकार ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार अर्जित किए। उनकी पहली फिल्म छपाक (2020) में उन्हें एक एसिड अटैक सर्वाइवर के रूप में दिखाया गया था। 2018 में, उन्होंने का प्रोडक्शंस का गठन किया जिसके तहत उन्होंने छपाक का निर्माण किया।

उनका फाउंडेशन लिव लव लाफ फाउंडेशन के माध्यम से भारत में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाता है। नारीवाद और अवसाद जैसे मुद्दों के बारे में बोलने के अलावा, उन्होंने स्टेज शो में भी भाग लिया है, एक अखबार के लिए कॉलम लिखे हैं, अपनी खुद की कपड़ों की लाइन तैयार की है, और ब्रांडों और उत्पादों के लिए एक प्रमुख सेलिब्रिटी एंडोर्सर है। पादुकोण के अक्सर सह-कलाकार रणवीर सिंह उनके पति हैं।

 

प्रारंभिक जीवन और मॉडलिंग करियर

कोंकणी भाषी माता-पिता के साथ एक सारस्वत ब्राह्मण परिवार, पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 को कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ था। प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन खिलाड़ी होने के साथ-साथ ट्रैवल एजेंट भी हैं। उनकी बहन गोल्फर होने के साथ-साथ टेनिस खिलाड़ी भी हैं। मैसूर बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव रमेश उनके दादा हैं। पादुकोण के पहले जन्मदिन पर, परिवार बैंगलोर, भारत में स्थानांतरित हो गया। बैंगलोर के सोफिया हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद उनकी पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा माउंट कार्मेल कॉलेज में पूरी हुई। बाद में, उन्होंने समाजशास्त्र में कला स्नातक की डिग्री के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, लेकिन बाद में अपने मॉडलिंग करियर के साथ शेड्यूलिंग संघर्षों के कारण इसे बंद कर दिया।

एक बच्चे के रूप में, पादुकोण सामाजिक रूप से अजीब होने और कई दोस्त न होने को याद करते हैं। उसने प्रतिस्पर्धी बैडमिंटन खेला, जिस पर उसका ध्यान था। 18 साल की उम्र में, पादुकोण ने राष्ट्रीय स्तर पर बैडमिंटन खेला, फिर स्कूल गई, फिर से बैडमिंटन खेली, अपना होमवर्क पूरा किया और बिस्तर पर चली गई। एक छात्र के रूप में, पादुकोण ने खेल में अपना करियर बनाया। कुछ राज्य टूर्नामेंटों के दौरान, उसने बेसबॉल भी खेला। पढ़ाई और खेलों में भाग लेने के अलावा, पादुकोण ने एक बाल मॉडल के रूप में काम किया, आठ साल की उम्र में कई विज्ञापनों में दिखाई दीं। दसवीं कक्षा की छात्रा के रूप में, उसने फ़ुटबॉल खेलने से मॉडलिंग की ओर रुख किया। जैसा कि उसने याद किया, "मुझे एहसास हुआ कि मैं खेल केवल इसलिए खेल रही थी क्योंकि यह एक पारिवारिक परंपरा थी। इसलिए, मैंने अपने पिता से पूछा कि क्या मैं इसे छोड़ सकती हूं। वह बिल्कुल भी परेशान नहीं थे।" 2004 में, उन्होंने मॉडलिंग से अभिनय में संक्रमण किया।

सोप लिरिल और अन्य ब्रांडों के लिए मॉडलिंग के बाद पादुकोण ने अपने करियर की शुरुआत में एक मॉडल के रूप में पहचान हासिल की।

2005 के किंगफिशर फैशन अवार्ड्स में, उन्होंने "मॉडल ऑफ द ईयर" पुरस्कार जीता। 2005 में, उन्होंने लैक्मे फैशन वीक के दौरान डिजाइनर सुनीत वर्मा के लिए रनवे पर डेब्यू किया। किंगफिशर के 2006 के कैलेंडर के लिए एक प्रिंट कैंपेन में ऐश्वर्या राय के आने के बाद से ऐश्वर्या राय इतनी खूबसूरत और फ्रेश होने वाली आखिरी युवा महिला थीं। रॉड्रिक्स द्वारा उसकी खोज की गई जब उसने गंजम ज्वैलरी कोर्स पढ़ाया और मैट्रिक्स एजेंसी के साथ साइन अप किया गया। पादुकोण 21 साल की उम्र में मुंबई में अपनी मौसी के साथ रहती थीं। हिमेश रेशमिया के गीत "नाम है तेरा" पर उनके काम ने उस वर्ष उन्हें व्यापक पहचान दिलाई।

इसके तुरंत बाद पादुकोण को कई फ़िल्मी भूमिकाएँ ऑफर की गईं। एक अभिनेता के रूप में अनुभव की कमी के कारण, उन्होंने अनुपम खेर की फिल्म अकादमी में एक कोर्स के लिए दाखिला लिया। ओम शांति ओम के लिए उनकी कास्टिंग, रेशमिया के संगीत वीडियो में फराह खान के नोटिस के बाद मीडिया की कई अटकलों का परिणाम थी। फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स ने भी उनकी भूमिका को संभव बनाया। मलाइका अरोड़ा को फराह खान ने संपर्क किया था जब वह अपनी अगली फिल्म में एक मॉडल को कास्ट करना चाह रही थीं।


व्यक्तिगत जीवन ( Deepika Padukone )

Deepika Padukone

उनका परिवार, जो बैंगलोर में स्थित है, पादुकोण को प्रिय है, और वह अक्सर उनसे मिलने जाती हैं। प्रभादेवी मुंबई में एक पड़ोस है जहां वह अपने माता-पिता के साथ रहती है, और वह वहां उनकी उपस्थिति को याद करती है। पादुकोण, जो हिंदू धर्म का पालन करती हैं, अपनी धार्मिक भक्ति के हिस्से के रूप में अपने जीवन में अक्सर मंदिरों और अन्य मंदिरों की यात्रा करती हैं।

पादुकोण ने 2008 में बचना ऐ हसीनों की शूटिंग के दौरान रणबीर कपूर के साथ एक रोमांटिक रिश्ता शुरू किया। अभिनेत्री ने रिश्ते के बारे में खुलकर बात की और अपने नाम के अक्षर का टैटू बनवाया। उसने समझाया कि रिश्ते ने उसे एक अधिक आत्मविश्वास और सामाजिक वयस्क में बदल दिया। नवंबर 2008 तक, भारतीय मीडिया ने बताया कि पादुकोण और अनिल की सगाई हो गई थी, पादुकोण ने 2010 के एक साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने कपूर पर बेवफाई का आरोप लगाया था, भले ही उन्होंने कहा था कि अगले पांच वर्षों में उनकी शादी नहीं होगी। एक साल बाद यह जोड़ी टूट गई। ये जवानी है दीवानी की शूटिंग के दौरान वे फिर से मिले।

2012 में, पादुकोण ने अपने लगातार सह-कलाकार रणवीर सिंह को डेट करना शुरू किया, जिनसे उन्होंने 2012 में डेटिंग शुरू की। वह तब अपने निजी जीवन पर चर्चा करने के लिए मितभाषी हो गईं, बहुत कुछ उनके सह-कलाकार के साथ उनके संबंधों की तरह। नवंबर 2018 में इटली के लेक कोमो में एक कोंकणी और सिंधी समारोह आयोजित किया गया था।

 

मीडिया ( Deepika Padukone )

दीपिका पादुकोण

2013 में वीर सांघवी के एक साक्षात्कार के अनुसार, पादुकोण "मजबूत हैं, कोई है जो अपना मन बनाता है, और अपने भीतर प्रेरणा रखता है।" मीडिया के अनुसार, वह एक पेशेवर, अनुशासित कलाकार हैं, जिनके काम को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है। "सरल," "ग्राउंडेड," और "एक्सेसिबल," Rediff.com के समीक्षकों को लिखते हैं, और वे कहते हैं, "उनका चरित्र आलोचना को अच्छी तरह से संभालता है, उसकी सीमाओं को स्वीकार करता है और सुधार करने का प्रयास करता है। वह प्रशंसा को समान रूप से संभालती है।" अयान मुखर्जी (ये जवानी है दीवानी के निर्देशक) उन्हें "एक ऐसी महिला कहते हैं जो आपके साथ फ़्लर्ट करेगी और आपकी माँ की दोस्त बनेगी ..

वह 2010 से ट्विटर का अनुसरण कर रही है, और उसने 2013 में एक आधिकारिक फेसबुक पेज लॉन्च किया।

भारत में, पादुकोण को सबसे बड़ी और सबसे सफल हस्तियों में से एक माना जाता है। उनके करियर के एक रॉयटर्स विश्लेषण में कहा गया है कि उन्होंने ओम शांति ओम में अपनी शुरुआत की, लेकिन फिर "वुडन" लेबल वाली कई फिल्मों में दिखाई दीं और उनके उच्चारण के लिए आलोचना की। कॉल और रणबीर कपूर के साथ अपने हाई प्रोफाइल संबंधों के सार्वजनिक विस्फोट, दीपिका को लिखा गया था। उसने वापसी की, यह उसके व्यावसायिकता, अनुशासन, समर्पण और दृढ़ता के बारे में बताता है।" 2017 में, और 2019 में, कई पत्रिकाओं ने उन्हें कॉकटेल, ये जवानी है दीवानी और चेन्नई में उनके प्रदर्शन के आधार पर देश के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में सूचीबद्ध किया। एक्सप्रेस। 2016 में फोर्ब्स के वैश्विक संस्करण के अनुसार, वह दुनिया की दसवीं सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री थीं, जबकि 2018 में, फोर्ब्स ने उन्हें भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली महिला सेलिब्रिटी के रूप में स्थान दिया। उनकी वार्षिक कमाई $ 1.12 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है ( US$16 मिलियन) और वह 2014 से 2018 तक फोर्ब्स की "सेलिब्रिटी 100" सूची में शीर्ष रैंक वाली महिला थीं। 2018 में भी पादुकोण को टाइम पत्रिका द्वारा दुनिया भर के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नामित किया गया था; वैराइटी ने उन्हें सूची में शामिल किया। सभी समय की 50 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से, और बाजार अनुसंधान कंपनी YouGov ने पादुकोण को दुनिया की 13 वीं सबसे प्रशंसित महिला के रूप में स्थान दिया।

सबसे आकर्षक भारतीय हस्तियों की विभिन्न सूचियाँ अभिनेत्री को उच्च स्थान देती हैं। मैक्सिम मैगज़ीन की 2008 की "हॉट 100" सूची ने उन्हें शीर्ष पर स्थान दिया, जबकि पीपल पत्रिका के भारतीय संस्करण ने उन्हें 2012 में "इंडियाज़ मोस्ट ब्यूटीफुल वुमन" का नाम दिया। 2012 और 2013 के दौरान "मोस्ट डिजायरेबल वुमन" में पादुकोण थीं, जो सूचियों में सबसे ऊपर थीं। एफएचएम के भारतीय संस्करण ने उन्हें दो बार "दुनिया की सबसे सेक्सी महिला" का नाम दिया है। ईस्टर्न आई पत्रिका ने उन्हें 2016 और 2018 में "सेक्सिएस्ट एशियन वुमन" के रूप में चुना। नमिता जैन ने द फोर-वीक काउंटडाउन डाइट में अभिनेत्री को "एक स्वस्थ, फिट और सक्रिय जीवन शैली के लिए अंतिम रोल मॉडल" के रूप में वर्णित किया। फिल्मफेयर ने उनके ड्रेस सेंस की प्रशंसा की और उन्हें उन कुछ अभिनेताओं में से एक के रूप में पहचाना जो रंग, कट और सिल्हूट के साथ प्रयोग करते हैं।

टिसोट, मेबेलिन और कोका-कोला जैसे ब्रांडों का प्रतिनिधित्व करने के अलावा, पादुकोण ने लोरियल पेरिस के साथ भी काम किया। बिजनेस स्टैंडर्ड ने 2014 में बताया कि पादुकोण ने प्रति बेचान सौदे के लिए 50 मिलियन यूरो (700 हजार अमेरिकी डॉलर) और 60 मिलियन यूरो (840 हजार अमेरिकी डॉलर) के बीच कमाई की। उस समय, TAM AdEX ने पादुकोण को भारत में टेलीविजन पर सबसे अधिक दिखाई देने वाला चेहरा करार दिया था। डफ एंड फेल्प्स के अनुसार, उनके ब्रांड का ब्रांड मूल्य $ 102.5 मिलियन था, जिससे वह दूसरी सबसे मूल्यवान भारतीय हस्ती बन गईं। अपने करियर में पहली बार, वह 2020 में लुई वुइटन के लिए प्रचार करेंगी। उसी वर्ष, पादुकोण के टिक टोक वीडियो में उनकी फिल्म छपाक को बढ़ावा देने के लिए उपयोगकर्ताओं को उनके "एसिड सर्वाइवर लुक" को फिर से बनाने के लिए कहने के लिए आलोचना की गई थी। वीडियो को एसिड पीड़ितों के लिए "असंवेदनशील" माना गया था। पादुकोण बॉलीवुड के कई अभिनेताओं में से हैं, जिनकी रंगवाद को बढ़ावा देने वाले त्वचा-प्रकाश उत्पादों के विज्ञापन के बावजूद ब्लैक लाइव्स मैटर के साथ एकजुटता दिखाने वाले फेसबुक संदेश पोस्ट करने के लिए आलोचना की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad