Type Here to Get Search Results !

ऑनलाइन बैंकिंग सुरक्षा : अपनी जानकारी की सुरक्षा कैसे करें | How to Protect bank account hindi

Protect bank account hindi : यदि आप अभी तक ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप एक छोटे से क्लब का हिस्सा हैं। 2019 अमेरिकन बैंकर्स एसोसिएशन के सर्वेक्षण के अनुसार, 73% अमेरिकी अपने मोबाइल उपकरणों या ऑनलाइन का उपयोग करके अपने बैंक खातों का उपयोग करते हैं।

Protect bank account hindi


ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल ऐप का उपयोग करके वित्त का प्रबंधन करना आसान और सुविधाजनक है। फेसबुक पर स्क्रॉल करते हुए और कैंडी क्रश खेलते समय, आप बिलों का भुगतान कर सकते हैं, चेक जमा कर सकते हैं और पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। साधारण बैंकिंग कार्यों के लिए किसी शाखा में जाने के दिन समाप्त हो गए हैं।

आपका बैंक खाता हैक होना या आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी चोरी होना अत्यधिक तनावपूर्ण हो सकता है। उदाहरण के लिए, कपटपूर्ण वायर ट्रांसफ़र का उपयोग करके, आप अपने खाते से पैसे खो सकते हैं। यदि किसी के पास आपकी जानकारी तक पहुंच है, तो वे इसका लाभ उठाकर आपके नाम से क्रेडिट कार्ड खोल सकते हैं और खरीदारी के लिए जा सकते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग की सुरक्षा एक गंभीर चिंता का विषय है। अपने पैसे की रक्षा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपने इसके लिए कड़ी मेहनत की है।

कई सुरक्षा उपाय बैंकों को अपने ग्राहकों की सुरक्षा करने में सक्षम बनाते हैं, जैसे 128-बिट और 256-बिट स्तरों पर डेटा एन्क्रिप्शन। ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए, आप स्वयं कई कदम उठा सकते हैं।

अपने पासवर्ड को अद्वितीय और मजबूत बनाएं

हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, आपकी पसंद का पासवर्ड हैकर्स के लिए एक खुलापन बना सकता है, भले ही आपको इसका एहसास न हो।


आपके ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड में निम्न में से कुछ त्रुटियां हो सकती हैं:

  • नाम, गृहनगर और जन्म तिथि का उपयोग व्यक्तिगत जानकारी के रूप में किया जा सकता है
  • छोटा पासवर्ड चुनना
  • साधारण संख्या संयोजनों या सामान्य शब्दों का प्रयोग
  • (2018 साइक्लोनिस सर्वेक्षण के अनुसार, 83% ऑनलाइन बैंकिंग ग्राहक कई साइटों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हैं)
  • पासवर्ड नियमित रूप से अपडेट नहीं होते हैं

पासवर्ड याद रखने में आपकी मदद करने के अलावा, वे हैकर्स द्वारा आपकी जानकारी तक पहुंचना आसान भी बना सकते हैं। अपने ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए, इन युक्तियों का पालन करें:


  • एक शब्द का उपयोग करने के बजाय, लंबे पासवर्ड चुनें।
  • अपर और लोअर केस अक्षरों का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है।
  • आप विशेष वर्ण और संख्याएँ शामिल कर सकते हैं।
  • अनुक्रम "1234" से बचा जाना चाहिए।
  • अपने बारे में, अपने पालतू जानवरों या जन्मतिथि के बारे में जानकारी का उपयोग न करें।
  • न तो आपकी ऑनलाइन बैंकिंग और न ही मोबाइल ऐप में आपके लॉगिन विवरण संग्रहीत होने चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आपके ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड नियमित रूप से अपडेट होते रहते हैं। यदि आप इसे हर तीन से छह महीने में बदलते हैं तो हैकर्स आपके पासवर्ड को डीकोड या चोरी करने में सक्षम नहीं होंगे। सुनिश्चित करें कि आप उन लंबे और जटिल पासवर्डों को संग्रहीत और संरक्षित करने के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करते हैं, जो उनके उपयोग को आसान बना सकते हैं।


यदि आपका बैंक दो-कारक प्रमाणीकरण प्रदान करता है, तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए

जब आपकी ऑनलाइन बैंकिंग जानकारी की सुरक्षा की बात आती है, तो आप दो-कारक या बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करके अपनी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

यह दूसरा सत्यापन चरण आपको सुरक्षा की एक और परत के साथ अपने मोबाइल या ऑनलाइन बैंकिंग खाते में लॉग इन करने की अनुमति देता है। अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के बाद, दूसरी सुरक्षा जांच की जाती है।

आपके खाते को सत्यापित करने के लिए एक स्वचालित फ़ोन कॉल की आवश्यकता हो सकती है, या एक पूर्वनिर्धारित छवि की पहचान करने की आवश्यकता हो सकती है। हैकर या पहचान चोर के लिए आपके खाते तक पहुंचना कठिन होगा।

आपके बैंक के माध्यम से बहु-कारक प्रमाणीकरण उपलब्ध हो सकता है। प्रमाणीकरण ऐप डाउनलोड करके इसे सेट करने में आपको शायद कुछ ही मिनट लगेंगे।


सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई से बचना चाहिए

यात्रा के दौरान सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करना सुविधाजनक है, लेकिन आप इसके सुरक्षित होने पर भरोसा नहीं कर सकते। नॉर्टन के सुरक्षा विशेषज्ञ रिपोर्ट करते हैं कि सार्वजनिक वाई-फाई निम्नलिखित सुरक्षा जोखिम पैदा करता है:


  • ऐसे हमले जिनमें हैकर्स आपकी बैंकिंग और अन्य ऑनलाइन गतिविधि को बाधित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक "ईव्सड्रॉपिंग" का उपयोग करते हैं
  • डेटा ट्रांसमिशन के लिए अनएन्क्रिप्टेड नेटवर्क का उपयोग करना
  • एक घातक हॉटस्पॉट
  • वायरस और स्पाइवेयर

सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते समय, अपनी ऑनलाइन बैंकिंग जानकारी को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका बस इसे न करना है।

सार्वजनिक क्षेत्र में ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते समय सुरक्षित रहने के लिए कुछ चीजें करना एक अच्छा विचार है। आप इंटरनेट पर सार्वजनिक रूप से साझा की गई फ़ाइलों को हटा सकते हैं या एन्क्रिप्टेड साइटों का उपयोग कर सकते हैं। आप साइट के यूआरएल में "https" की तलाश करके यह पता लगा सकते हैं कि साइट एन्क्रिप्ट की गई है, जो आपके ब्राउज़र के एड्रेस बार में लॉक के रूप में भी दिखाई देती है। लैपटॉप और मोबाइल उपकरणों पर फ़ायरवॉल स्वचालित रूप से असुरक्षित साइटों को फ़्लैग कर सकते हैं।

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन भी स्थापित किया जा सकता है। आप अनिवार्य रूप से अपना निजी नेटवर्क बनाते हैं जिसे आप केवल एक्सेस कर सकते हैं। आपके मोबाइल डिवाइस या लैपटॉप का उपयोग वीपीएन स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। यह सुविधा देने वाली कंपनियों में नॉर्टन भी शामिल हैं।


अलर्ट सब्सक्राइबर बनें

बैंकिंग अलर्ट और नोटिफिकेशन के साथ अपनी बैंकिंग गतिविधि में शीर्ष पर रहना और सुरक्षा की निगरानी करना आसान है। यदि आपका बैंक एसएमएस या ईमेल अलर्ट प्रदान करता है, तो आप इस तरह से सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

आप आने वाले वायर ट्रांसफर, असफल लॉगिन, पासवर्ड परिवर्तन और आउटगोइंग क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए अलर्ट सेट करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपके खाते में लॉग इन करने का प्रयास कर रहा है, तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी।

फिर आप पासवर्ड खुद बदल सकते हैं

इसके अतिरिक्त, यदि आपको पता चलता है कि किसी ने आपका खाता हैक किया है, तो खाता सूचनाएं आपको धोखाधड़ी वाले लेनदेन को रोकने में मदद कर सकती हैं। किसी भी अन्य धोखाधड़ी गतिविधि को रोकने के लिए, आप तुरंत बैंक को सूचित कर सकते हैं कि आपके ऑनलाइन बैंकिंग विवरण से छेड़छाड़ की गई है।


फ़िशिंग घोटालों से बचना चाहिए

फ़िशिंग पहचान चोरों द्वारा व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी तक पहुँचने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है। इस प्रकार के घोटाले में आपको व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए बरगलाया जाता है।

ईमेल स्कैम फ़िशिंग स्कैम का सबसे आम रूप है। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आपको एक ईमेल प्राप्त होता है जो ऐसा लगता है कि यह आपके बैंक से आया है, जिसमें आपको बताया गया है कि आपके खाते को अपडेट करने की आवश्यकता है।

जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो एक डमी साइट दिखाई देती है जो वैध प्रतीत होती है। जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर पर ट्रैकिंग मैलवेयर डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे पहचान चोर आपके कीस्ट्रोक्स पर नज़र रख सकते हैं।

आपके लॉगिन क्रेडेंशियल से किसी भी मामले में समझौता किया गया है। इसलिए, व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी मांगने वाले किसी भी ईमेल की बारीकी से जांच की जानी चाहिए।

सुनिश्चित करें कि ईमेल भेजने वाले का पता सही है। लिंक पर मँडराते समय, देखें कि लिंक टेक्स्ट उन्हें क्लिक करने के बजाय कहाँ ले जाता है। किसी भी विवरण को प्रकट करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कि ईमेल वैध है, अपने बैंक की ग्राहक सेवा या अपनी स्थानीय शाखा को कॉल करें।

कोई भी व्यक्ति जो आपके बैंक सहित फोन के माध्यम से आपकी बैंकिंग जानकारी मांगता है, वह एक स्कैमर है। जालसाज अक्सर आईआरएस प्रतिनिधि के रूप में पोज देते हैं और फ़िशिंग घोटाले के उदाहरण के रूप में पीड़ितों से फोन पर बकाया करों के लिए पैसे की मांग करते हैं।

अगर आपको इस तरह का कोई कॉल आता है, तो फोन करें और नंबर पर वापस कॉल करें या यह सुनिश्चित करने के लिए पहले नंबर के लिए Google खोज करें कि यह वैध है। कॉल को इस तरह से जांचा जा सकता है कि यह एक घोटाला है या नहीं।


वित्तीय ऐप डाउनलोड सावधानी के साथ किया जाना चाहिए

मोबाइल बैंकिंग ऐप्स, जैसे कि मोबाइल बैंकिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले ऐप्स, बैंकिंग से लेकर खरीदारी से लेकर बिलों के भुगतान तक सब कुछ करना आसान बनाते हैं। सुरक्षा विभाग, हालांकि, समान रूप से नहीं बनाया गया है।

यदि आप मोबाइल ऐप्स के माध्यम से बैंक करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बैंक के आधिकारिक ऐप का उपयोग करते हैं। इसके बाद, आपको अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग विवरण तक पहुंच की अनुमति देने में सावधानी बरतनी चाहिए।

उदाहरण के लिए, बजट ऐप या रोबो-सलाहकार का उपयोग करके आपके वित्त का प्रबंधन किया जा सकता है। ऐप के आधार पर, ऑनलाइन बैंकिंग लॉगिन क्रेडेंशियल का अनुरोध किया जा सकता है, ताकि वे आपकी एक वित्तीय तस्वीर बना सकें।

यदि वे तृतीय-पक्ष ऐप्स सुरक्षित नहीं हैं, तो आपका डेटा भी खतरे में पड़ सकता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप अपने बैंक की सेवा की शर्तों का उल्लंघन भी कर रहे होंगे। किसी भी वित्तीय ऐप को डाउनलोड करने से पहले ऐप स्टोर पर रेटिंग देखें। थोड़ा शोध करें और देखें कि क्या ऐप डेवलपर के पास डेटा उल्लंघनों का इतिहास है।

अंतिम विचार (  Protect bank account hindi )

जब आप ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो आपका वित्तीय जीवन आपकी उंगलियों पर होता है, लेकिन, जैसा कि ऑनलाइन कुछ भी होता है, इसमें जोखिम भी होते हैं। ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने से आपको इसका उपयोग करने से नहीं रोकना चाहिए, लेकिन आपको सावधान रहना होगा कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं।

अपने उपकरणों की सुरक्षा हाउसकीपिंग कर्तव्यों को बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपके लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस में फ़ायरवॉल सुरक्षा है, यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है। अपने लैपटॉप को पासवर्ड से लॉक करें और इसे सुरक्षित करने के लिए अपने फ़ोन के चेहरे की पहचान या फ़िंगरप्रिंट पहचान का उपयोग करें। अंत में, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अप-टू-डेट रखें। यदि आप सुरक्षा जोखिमों के प्रबंधन के बारे में सक्रिय नहीं हैं तो आपकी ऑनलाइन बैंकिंग जानकारी चोरी हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad