Type Here to Get Search Results !

Youtube : इस तरह का वीडियो हो रहा है वायरल

YouTube ने करा  बड़ा दावा, कनेक्टेड टीवी पर  20 मिलियन से अधिक यूजर्स ने देखा ये कंटेट

वीडियो-स्ट्रीमिंग के लिए मशहूर YouTube के पास वीडियो का  भंडार है, दुनिया के हर टॉपिक  पर यूट्टूब पर कंटेट  मिल जाता है। इंडिया में इंटरनेट यूजर्स हर व्यक्ति यूट्यूब पर उपयोगी सामग्री खोजता रहता है । 

YouTube ने दावा करते हुए कहा है कि भारत में 20 मिलियन से अधिक यूजर्स ने  ने अपने कनेक्टेड टीवी पर YouTube का कंटेट देखा है। YouTube स्ट्रीमिंग में लगातार वृद्धि भी देखी जा रही है। YouTube के मुताबिक इसमें बीते साल मई महीने में  40% से अधिक की इजाफा हुआ है। 

YouTube पर डिफरेंट टाइप का कंटेंट देखा जा रहा है। अलग-अलग ग्रुप की लोग अपनी पसंद के हिसाब से कंटेंट खोज रहे हैं। क्रिकेट, कॉमेडी के अलावा एजुकेशनल प्रोग्राम को भी प्रमुखता से देखा जा रहा है। महिलाएं खाना पकाने से लेकर सौंदर्य सामग्री में भी रुचि दिखा रही हैं। बच्चों के कॉटूर्न सामग्री भी देखी जा रही हैं। इसमें लगातार वृद्धि भी देखी जा रही है। इसके अलावा मनोरंजन की सामग्री, फिल्म, रियलटी शो देखने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। 

YouTube ने अपने सालाना इवेंट में जानकारी देते हुए कहा कि  85% दर्शकों ने कोविड -19 के प्रकोप के बाद यूट्यूब कंटेंट को सबसे अधिक देखा है। दुनिया में प्रचलित अन्य भाषाओं के मुकाबले 93% YouTube दर्शक भारतीय भाषाओं में कंटेंट देखना पसंद करते हैं। 

YouTube ने जानकारी दी है कि उसके चैनल्स पर स्टडी मटेरियल को ज्यादा सर्च किया जा रहा है।   'StudyIQ' और 'Dont Memorise' के सब्सक्राइबर लगातार बढ़ रहे हैं। स्टडी चैनल भारत में लर्नर कम्युनिटी को मजबूत बना रहा है। इस मटेरियल के जरिए लोग खुद को एजुकेट कर रहे हैं। कोरोनाकाल में ऐसे विषयों को सबसे ज्यादा खोजा गया है।  एज्युकेटिव यूट्यूब चैनलों के सब्सक्राइबर बढ़ रहे हैं। इनकी संख्या में बड़ी तेजी आई है। 

YouTube पर करियर वीडियो भी खूब देखे जा रहे हैं। पिछले साल के मुकाबसे इसमें 60 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।  YouTube केमुताबिक ने फॉर्मिंग, फायनेंस, फूड और इंजीनियरिंग जैसे स्टडी वीडियोज़ के व्यूवर में खासी ग्रोथ देखने को मिली है।  टेक्नालॉजी, ब्यूटी और कॉमेडी मटेरियल भी देखा जा रहा है।  इसमें लोकल लैंग्वेज के दर्शक बढ़े हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad