Type Here to Get Search Results !

सर्दियों में बीमारियों से बचे रहने लिए के 5 फूड्स, का उपयोग करने से इम्यूनिटी भी अच्छी रहेगी और बीमारियों का भी कोई ख़तर नहीं होगी |

सर्दियों में बीमारियों से बचाव के लिए भोजन में कुछ चीजें नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। इससे शरीर अंदर से गर्म रहेंगी। साथ ही सेहत भी अच्छी बने रहेगा 

ठंड लगने की वजह से जुकाम, खांसी होना आम बात होती है। अगर आपको ज्यादा सर्दी लग जाए तो ये कई दिनों तक परेशान कर सकती है। ऐसे में बुखार, बदन दर्द या किसी संक्रमण के होने का खतरा भी बना रहता है। अगर आप सर्दियां शुरू होने से पहले ही अलर्ट हो जाएं और अपनी दिनचर्या के साथ-साथ खानपान का भी खास ख्याल रखें तो बीमारियां आपसे कोसो दूर रहेंगी। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 सुपरफूड्स के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका शरीर अंदर से गर्म रहता हैं।संक्रमण से बचाव करने में भी मदद मिलेगी।



बेहद गुणकारी है सेहत के लिए  'सिंघाड़ा', के सेवन करने से दूर रहती हैं ये 7 बीमारियां :-

सर्दियों में 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल, दूर रहेंगी बीमारियां 

हल्दी- हल्दी को स्वास्थ्य के लाभदायक है काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से शरीर को अंदर से गर्माहट प्रदान होती है। 

अदरक - अदरक का इस्तेमाल सदियों से डायजेशन को सही रखने और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए किया जा रहा है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एलर्जी पर बेहतर काम करती हैं। 

गुड़ - सर्दियों में गुड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद होती है। इसमें आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गुड़ वाली चाय, मूंगफली-गुड़, गूड़ और चना या किसी भी रूप में इसे डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है मौसमी संक्रमणों की चपेट में आने का जोखिम काफी कम हो जाता है। 

घी - सर्दियों में रोजाना खाने के साथ सिर्फ एक चम्मच घी आपको गर्म और स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। घी को विटामिन-ई और विटामिन-ए का अच्छा सोर्स माना जाता है जो आपको बीमारियों से बचाने में सहायक है। सर्दियों के मौसम में नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी और खुजलीदार हो जाती है। घी को आहार में शामिल करने से इस समस्या से बचा जा सकता है। 
खजूर - खजूर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सर्दियों में रोजाना सुबह गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। खजूर में मौजूद फाइबर की मात्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी मात्रा में कम हो जाता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad