Type Here to Get Search Results !

सावधान: हैकर्स ने Facebook पर लिंक भेज 150 से अधिक अकाउंट किये हैक, मोबाइल का डाटा भी हो सकता है चोरी...

अपने मोबाइल के डाटा  सोशल मीडिया और अकाउंट्स को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो, ये खबर पूरी पढ़ें...


गाजियाबाद में दो दिन में ऐसे 150 से अधिक मामले सामने आये हैं, जिनमें लोगों का Faceook अकाउंट हैक कर लिया गया।

राजेश मिश्रा का कहना है कि, उनके पास तीन दिन पहले फ्रैंड लिस्ट में शामिल दोस्त की तरफ से फेसबुक मेसेंजर पर लिंक आया। उसमें लिखा था कि इस वीडियो में क्या आप हैं? उन्होंने सोचा कि उनकी कोई वीडियो वायरल हुई है। इसके बाद उन्होंने लिंक क्लिक किया तो Facebook Account का यूजरनेम और पासवर्ड मांगा गया, जैसे ही उन्होंने पासवर्ड डाला तो कोई वीडियो नहीं थी।

इसके बाद उन्होंने Facebook बंद कर दी। राजेश मिश्रा का कहना है कि शुक्रवार से उनके पास फोन आने शुरू हो गए और फिर मेसेंजर पर मेसेज आने लगे। सभी उनसे कह रहे थे कि उन्होंने क्या लिंक भेजा है।


रिश्तेदारों के Accounts भी हुए हैक...
राजेश मिश्रा का कहना है कि इस लिंक को क्लिक करने के बाद उनके कई दोस्तों व रिश्तेदारों का Facebook अकाउंट भी हैक हो गया। उनकी भतीजी ने भी उन्हें फोन करके बताया। राजेश मिश्रा के मुताबिक उनकी बेटी ने फेसबुक अकाउंट चेक किया तो उससे कई लोगों को लिंक भेजा मिला। इसके बाद उनकी बेटी ने फेसबुक अकाउंट Logout कर पासवर्ड बदला।

Cyber ठग अपनी साइट पर ले जाकर डाटा चुरा सकते हैं...
मेरठ जोन पुलिस के साइबर एक्सपर्ट कर्मवीर सिंह ने बताया कि अगर फेसबुक की तरफ से कोई लिंक आता है तो उसे क्लिक करने पर एम-फेसबुक पर पासवर्ड मांगा जाता है। M-faceook की जगह किसी और प्लेटफार्म पर Id-Password मांगा जाता है तो इससे जाहिर है कि साइबर अपराधियों ने अकाउंट को अपनी साइट पर ले लिया है।


E-mail के जरिये मोबाइल का डाटा हथिया सकते हैं अपराधी...
कर्मवीर सिंह का कहना है कि अधिकांश लोग अपने फेसबुक और ईमेल अकाउंट का पासवर्ड एक ही रखते हैं। साइबर अपराधी इसका फायदा उठाकर ईमेल की लॉगिन अपने हाथ में ले सकता हैं। ईमेल के जरिये ही मोबाइल संचालित होता है। उसके जरिये मोबाइल में मौजूद डाटा चुराकर उसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

परेशानी से ऐसे बचें...
  • अनावश्यक Link को क्लिक न करें।
  • अगर M-faceook पर लिंक नहीं खुलता है तो उसमें यूजरनेम और पासवर्ड न डालें।
  • E-mail, Facebook व अन्य सोशल अकाउंट्स का पासवर्ड अलग-अलग और मजबूत रखें।
  • एकाउंट्स में टू-स्टेप सिक्योरिटी रखें और Code जनरेटर का विकल्प खुला रखें।

क्या है साइबर सेल का कहना...
साइबर सेल प्रभारी सुमित कुमार का कहना है कि - लिंक भेजकर फेसबुक अकाउंट हैक करने की शिकायत मिली है। फेसबुक को मेल भेजकर लिंक जनरेटर की जानकारी मांगी जाएगी। अकाउंट हैक करने के पीछे साइबर अपराधियों की क्या मंशा हो सकती है, इसका पता लगाया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad