Type Here to Get Search Results !

ईपीएफओ (EPFO): अगर पीएफ (PF) अकाउंट से जुड़ी समस्या से हैं परेशान ? तो घर बैठे ऑनलाइन करें शिकायत, ऐसे...

अकाउंट से जुड़ी किसी समस्या का निदान चाहते हैं तो ईपीएफओ (EPFO) के पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही आप अपने शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। सिर्फ यही नहीं ईपीएफओ (EPFO) के ट्विटर (Twitter) हैंडल पर भी आप शिकायत कर सकते हैं।



देश में लगभग सभी नौकरीपेशा लोगों का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफ (EPF) में खाता होता है, जहां उनके वेतन का कुछ हिस्सा हर महीने जमा किया जाता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए प्रोविडेंट फंड (PF) बेहद अहम होता है। अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और आपका भविष्य निधि संगठन में खाता है तो ईपीएफओ (EPFO) ने अपने खाताधारकों के लिए खास सुविधा शुरू की है।इसके तहत कोई भी पीएफ (PF) खाताधारक अपने अकाउंट से जुड़ी किसी भी परेशानी के लिए ईपीएफओ (EPFO) के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकता है। इसकी जानकारी ईपीएफओ (EPFO) ने अपने ट्विटर (Twitter) हैंडल पर दी है।
 
कैसे करें शिकायत...
सबसे पहले पोर्टल epfigms.gov.in पर जाएं और शिकायत दर्ज करने के लिए ‘रजिस्टर ग्रीवांस’ (Register Grievance) पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया वेबपेज खुल जाएगा। इसमें उस स्टेटस (Status) को चुनें, जिसमें शिकायत दर्ज कर रहे हैं। ध्यान रहे‘अन्य’ का विकल्प तभी चुनें अगर आपके पास यूएएन (UAAN)/पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नहीं है। 


पीएफ (PF) अकाउंट संबंधी शिकायत के लिए
शिकायत के लिए ‘पीएफ मेंबर स्टेटस' (PF Member Status) का चुनाव करें और इसके बाद यूएएन (UAAN) और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर ‘गेट डिटेल्स’ (Get Details) पर क्लिक करें। इसके बाद यूएनएन (UAAN) से लिंक मास्क्ड (छिपी हुई) पर्सनल डिटेल कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेंगी। 


सत्यापन (Verification)...
इसके बाद ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें। ईपीएफओ (EPFO) डेटाबेस में आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल (Email) आईडी पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। ओटीपी (OTP) एंटर करने के बाद सत्यापन होगा और फिर आपसे पर्सनल डिटेल मांगी जाएगी। 

पर्सनल डिटेल डालने के बाद उस पीएफ (PF) नंबर पर क्लिक करें, जिसके संबंध में शिकायत दर्ज करनी है। अब स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखेगा। इसमें रेडियो (Radio) बटन को चुनें जिससे आपकी शिकायत जुड़ी है।

इसके बाद ग्रीवांस कैटेगरी (Grievance Category) को सलेक्ट कर अपनी शिकायत का ब्यौरा दें। अगर आपके पास कोई सबूत हैं तो उन्हें अपलोड कर सकते हैं। शिकायत दर्ज हो जाने पर ‘ऐड’ (Add) पर क्लिक कर और सबमिट (Submit) पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और आपके रजिस्टर्ड ईमेल (Email) और मोबाइल नंबर पर कम्प्लेंट रजिस्ट्रेशन (Registration) नंबर आएगा।



News Credit - अमर उजाला।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad