Type Here to Get Search Results !

लोन लेने के लिए 4 खाश बातें, जिनसे आप रह सकते हैं झंझटों से दूर




इस महंगाई भरे दौर में आमदनी से अपना गुजारा या कोई जरूरी काम करना बेहद ही मुश्किल नजर आता है। इसलिए लोग बैंक की तरफ जाते हैं और लोन लेते हैं। लोन लेने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है, जिसके बारे में अक्सर लोग सोचते तक नहीं हैं। तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं...



स्कीम को अच्छी तरह से समझें...
ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक कई तरह की लोन स्कीम लेकर आता रहता है, ताकि लोग उनसे लोन ले सके। लेकिन यहां सबसे जरूरी है कि लोन लेने से पहले आपको स्कीम को ठीक से समझ लेना चाहिए। कई बार बहकावे में आकर आप लोन तो ले लेते हैं, और बाद में इसे चुकाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ।



ब्याज पर ध्यान दें...
लोन मिल जाना बड़ी बात नहीं है, बल्कि बैंक आपको दिए जाने वाले लोन पर आपसे कितना ब्याज वसूल रहा है, इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी है। कई बैंक या लोन कंपनियां लोगों को थोड़ा लोन देकर ज्यादा ब्याज वसूलती हैं। इसलिए सिर्फ लोन के पैसे पर ही नहीं, ब्याज पर भी ध्यान दें क्योंकि ये आपकी ही जेब से निकलेगा।





E.M.I. के लिए पैसे अलग रखते रहें...
जरूरी है कि आप अपनी लोन की E.M.I. समय पर भरें। जब E.M.I. देने में देरी हो जाए, तो बैंक आपसे पेनल्टी के साथ उस पर ब्याज भी लेता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो आपको E.M.I. के लिए पहले से कुछ पैसे अलग रख लेने चाहिए। ताकि आपके बुरे वक्त में ये आपके काम आ सके।





बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का लाभ उठाएं...
अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया है, और इस बीच या लोन लेने के थोड़े समय बाद आपके पास कहीं से पैसे आ जाएं। तो ऐसे में आपको बैलेंस ट्रांसफर का लाभ उठाना चाहिए। इसमें आपको अपना आउटस्टैंडिंग अमाउंट यानी बचा हुआ पैसा लगभग 3% ब्याज के साथ ही भरना पड़ता है और आप अतिरिक्त ब्याज देने से बच जाते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad