Type Here to Get Search Results !

Russia Ukraine Crisis Update : पीएम मोदी ने सुमी में फंसे छात्रों के लिए मांगी मदद

 Russia Ukraine Crisis Update : पीएम मोदी ने सुमी में फंसे छात्रों के लिए मांगी मदद 



Russia Ukraine Crisis Update : यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का सोमवार (7 मार्च 2022) को 12वां दिन है। लगातार बढ़ते भीषण संघर्ष के बीच भारत का यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने का अभियान अंतिम चरण में पहुंच गया है। भारत यूक्रेन के संघर्षरत सुमी शहर से 700 से अधिक भारतीयों को निकालने के प्रयास में रविवार को भी जुटा रहा। हालांकि, गोलाबारी एवं हवाई हमले जारी रहने के चलते उसे सफलता नहीं मिली। वहां फंसे छात्रों को निकालने के लिए 4 बसें भेजी गई हैं। साथ ही दूतावास ने छात्रों को सुझाव दिया है कि वह सूचना देने के बाद तत्काल रवाना होने के लिए हर समय तैयार रहें। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कहा कि सुमी से भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी में समन्वय के लिए मिशन की एक टीम पोल्तावा शहर में डेरा डाले हुए है ताकि पोल्तावा के रास्ते पश्चिमी सीमा पहुंचा जा सकेरूसी आर्मी ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए भारतीय छात्रों के लिए दो रूट ओपन करने की बात कही है। ये दोनों रूट सुमी में भारतीय छात्रों के लिहाज से बेहद हैं।


पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह करीब 11.30 बजे यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की से फोन 35 मिनट तक बात की। इस दौरान पीएम मोदी सुमी में फंसे भारतीयों छात्रों को निकालने के लिए सहायता देने की बात कही। साथ ही भारतीय नागरिकों को युद्धग्रस्‍त इलाकों से निकालने के लिए मदद देने के लिए धन्‍यवाद भी किया। भारत के जितने भी वेपन सिस्‍टम हैं उनका 50 प्रतिशत हिस्‍सा रूस से ही आता है। यूक्रेन में गोलीबारी के बीच फंसे भारतीय छात्र हरजोत सिंह अस्‍पताल में इलाज कराने के बाद पोलैंड बॉर्डर पहुंच गए हैं। उन्‍हें एंबुलेंस में पोलैंड तक लाया गया। उन्‍हें बॉर्डर पर भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने रिसीव किया और अब उन्‍हें रेजेजॉ एयरपोर्ट की तरफ ले जाया जा रहा है। हरजोत सिंह को दो गोलियां लगी थीं। अब वह खतरे से बाहर हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी के प्रमुखों के साथ मुलाकात की है। इस दौरान उन्‍होंने रूस पर अमेरिका समेत अन्‍य पश्चिमी देशों की ओर से लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के चलते भारत पर पड़ने वाले असर की समीक्षा की।


एक ओर भारत यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के भरसक प्रयासों में जुटा है तो वहीं यूक्रेन और रूस के बीच भीषण जंग भी तेज होती जा रही है। सोमवार को यूक्रेन ने खारकीव में रशियन फाइटर जेट को मार गिराने का दावा किया। उधर, यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड की एजेंसी पोलिश बॉर्डर गार्ड ने दावा किया है कि युद्धग्रस्‍त से अब तक 10 लाख लोग बॉर्डर क्रॉस करके पोलैंड आ चुके हैं। RIA Novosti न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक, 50 रूसी डिप्‍लोमैट न्‍यूयॉर्क छोड़कर परिवार के साथ मॉस्‍को लौट चुके हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad