Type Here to Get Search Results !

Russia Ukraine War Updates: रेडियेशन लीक होने का खतरा

 Russia Ukraine War Updates:  रेडियेशन लीक होने का खतर



Russia Ukraine Crisis Update: यूक्रेन और रूस में चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि मैं कहीं गया नहीं हूं कीव के बोनकोवा में हूं। उन्होंने वीडियो संदेश में कहा है कि हम युद्ध जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दरअसल रूसी मीडिया की तरफ से दावा किया जा रहा था कि जेलेंस्की यूक्रेन छोड़कर भाग गये हैं।


वहीं रूसी हमले में यूक्रेन में दूसरा परमाणु संयत्र को नुकसान पहुंचने की खबर सामने आई है। फिलहाल अभी रेडियेशन लीक होने खबर नहीं है। हालांकि खतरा बना हुआ है। रूस ने यूक्रेन के चार बड़े शहरों में आज भी सीजफायर का ऐलान किया है। इनमें कीव, सूमी, चेर्निहीव और मारियूपोल में दोपहर 12.30 से युद्ध विराम होगा। ऐसे में यहां फंसे लोगों को बाहर निकालने में मदद मिल सकेगी।


एक तरफ रूस यूक्रेन पर हमले तेज करता जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ उसे कई देशों की तरफ से प्रतिबंधों को झेलना पड़ रहा है। अब जापान ने रूस को तेल रिफाइनिंग उपकरण के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र रोमानिया से स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे हैं। यूक्रेन से आने वाली एक छात्रा ने बताया, “दूतावास की एडवाइजरी आने के बाद हम खारकीव से निकले और पिसोचिन तक 25 किलोमीटर का सफर पैदल तय किया।”


उत्तर पूर्वी यूक्रेन में सोमवार को सूमी स्टेट यूनिवर्सिटी में लगभग 600 भारतीय छात्रों को निकालने पर अंतिम समय पर रोक लगा दी गई थी। इसको लेकर भारतीय दूतावास ने कथित तौर पर कॉलेज को जानकारी दी थी कि रोमानिया सीमा पर सुरक्षा कारणों से यात्रा शुरू करना सुरक्षित नहीं होगा।


बेलारूस में रूस और यूक्रेन के बीच हुई तीसरे दौर की वार्ता में कोई अहम परिणाम नहीं निकल सका। यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि इस बातचीत में यूक्रेन में मानवीय गलियारों के लॉजिस्टिक्स में सुधार को लेकर थोड़ी बहुत प्रगति हुई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख के सलाहकार पोडोलीक ने कहा कि युद्धविराम और सुरक्षा गारंटी के साथ समझौते के मुख्य राजनीतिक ब्लॉक पर गहन परामर्श जारी है।


संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यूएनएससी बैठक में कहा, “भारतीयों के लिए निकासी अभियान में स्वदेश लाने के लिए 80 से अधिक निकासी उड़ानें भरी जा चुकी हैं। इस दौरान भारतीयों की सुविधा में यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों के अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई सहायता की हम प्रशंसा करते हैं।”

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad