Type Here to Get Search Results !

Russia Ukraine War Update: जंग के बीच बाइडन जा सकते हैं कीव

Russia Ukraine War Update: जंग के बीच बाइडन जा सकते हैं कीव

रूस-यूक्रेन युद्ध को 50 दिन पूरे हो गए। आज 51वां दिन है और रूसी हमले अभी भी बंद नहीं हुए हैं। शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चाुक्त कार्यालय की ओर से बताया गया है कि, इस जंग में अब तक पांच मिलियन यूक्रेनी देश छोड़कर जा चुके हैं। 

वहीं 7.1 लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए हैं। इस बीच यूक्रेनी ससंद ने युद्ध के दौरान विदेशियों को यूक्रेन की खुफिया एजेंसी में काम करने के लिए अनुमति दे दी है। 




रूसी रक्षा मंत्री को पड़ा दिल का दौरा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को दिल का दौरा पड़ा है। दरअसल, वह पिछले कुछ दिनों से दिखाई नहीं पड़े हैं। माना जा रहा है कि, यूक्रेन में हो रहे नुकसान को लेकर पुतिन और सर्गेई के बीच कुछ अनबन चल रही थी। इसके बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ गया। 


जो बाइडन जाएंगे कीव

रूसी आक्रमण के बीच यूक्रेन की मदद के लिए कई देश आगे आए हैं। कई राष्ट्राध्यक्ष कीव का दौरा भी कर चुके हैं, लेकिन अब अमेरिकी राष्ट्रपति भी कीव जाने की तैयारी में हैं। मीडिया को उन्होंने इस बात के संकेत भी दिए हैं। हालांकि, वह कब कीव यात्रा करेंगे, इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। 

यूक्रेन में अब तक 198 बच्चों की मौत

यूक्रेन के अभियोजक कार्यालय के अनुसार, रूसी हमले के बाद से अब तक यूक्रेन में कम से कम 198 बच्चे मारे गए हैं। वहीं 355 घायल हुए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, वास्तविक आंकड़ा काफी अधिक होने की संभावना है।

काला सागर में डूबा रूसी युद्धपोत

यूक्रेनी मिसाइल हमले में काला सागर में रूस का एक युद्धपोत डूब गया है। गुरुवार शाम रूसी रक्षा मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि, गाइडेड मिसाइल क्रूजर मोस्कवा डूब गया है। रूस ने युद्धपोत पर यूक्रेनी हमले का खंडन किया है। रूस का कहना है कि, युद्धपोत आग लगने के कारण डूबा। हालांकि, यूक्रेन की ओर से पहले ही दावा किया जा चुका था कि, उनकी सेना ने युद्धपोत पर मिसाइल से हमला किया था। उधर, पेंटागन ने इसे रूस की सांकेतिक हार बताया है।

24 घंटे में रूस ने खोए 39 सैनिक- यूक्रेन का दावा

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के मुताबिक, दक्षिणी यूक्रेन में रूसी सैनिकों को काफी नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 39 रूसी सैनिक मारे गए हैं, वहीं रूस के चार वाहन भी नष्ट कर दिए गए हैं। 

पांच यूक्रेनी के बदले छोड़े चार रूसी सैनिक

रूस-यूक्रेन जंग के बीच युद्ध बंदियों की अदला-बदली भी तेजी से चल रही है। यूक्रेनी ऑपरेशनल कमांड साउथ की रिपोर्ट के मुताबिक, उसने पांच यूक्रेनी सैनिकों के बदले चार रूसी सैनिकों को छोड़ दिया गया है। 

देश छोड़ने वालों में सबसे ज्यादा महिलाएं व बच्चे

देश छोड़कर जाने वालों में सबसे ज्यादा महिलाएं व बच्चे ही हैं। खबरों के मुताबिक, कुल शरणार्थियों की 90 प्रतिशत संख्या महिला व बच्चे हैं। दरअसल, पुरुषों को देश छोड़कर जाने की इजाजत नहीं है। 

जंग के बीच बाइडन जा सकते हैं कीव, पुतिन से अनबन के बाद रूसी रक्षा मंत्री को पड़ा दिल का दौरा

रूस-यूक्रेन जंग में अब तक यूक्रेन को बहुत नुकसान हो चुका है। उसके कई शहर खंडहर बन गए हैं। हजारों लोग मारे जा चुके हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त कार्यालय की ओर से कहा गया है कि, 50 लाख से ज्यादा यूक्रेनी अब तक देश छोड़कर चले गए हैं। वहीं 70 लाख लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो चुके हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad