Type Here to Get Search Results !

22 youtube channels banned in india: भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में फैला रहे थे झूठी बातें

22 Youtube Channels Banned in India: भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में फैला रहे थे झूठी बातें 

मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को भारत में प्रतिबंधित किया है। इनमें पाकिस्तान के चार यूट्यूब न्यूज चैनल भी हैं।




सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को यूट्यूब चैनलों पर बड़ी कार्रवाई की है। मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को भारत में प्रतिबंधित किया है। इनमें पाकिस्तान के चार यूट्यूब न्यूज चैनल भी हैं। मंत्रालय का कहना है कि, इन चैनलों के माध्यम से भारत के बारे में गलत व झूठी सूचनाएं फैलाई जा रही थीं। 



मंत्रालय ने बताया कि, भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशों से रिश्ते व लोक आदेश के बारे में झूठी जानकारी दी जा रही थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इसके अलावा चार ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट व एक न्यूज वेबसाइट पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।


260 करोड़ दर्शकों तक थी चैनलों की पहुंच


जिन चैनलों को ब्लॉक किया गया, उनकी कुल दर्शक संख्या 260 करोड़ से ज्यादा है। मंत्रालय ने आईटी नियमों के तहत प्रदत्त आपात शक्तियों का प्रयोग कर इन्हें ब्लॉक किया है।


अब तक 78 चैनलों पर रोक


पिछले साल दिसंबर से अब तक सूचना प्रसारण मंत्रालय 78 यूट्यूब चैनलों और कई सोशल मीडिया अकाउंट को राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और देश की एकता के लिए खतरा मानते हुए बंद करने के आदेश जारी कर चुका है।

सेना, यूक्रेन, जम्मू-कश्मीर से जुड़ी फर्जी खबरें


मंत्रालय ने बताया कि ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनलों पर धड़ल्ले से भारतीय सेना, जम्मू-कश्मीर आदि से जुड़ी झूठी खबरें परोसी जा रही थीं। इसमें  समन्वित तरीके से पाकिस्तान से संचालित कई सोशल मीडिया खातों से भारत विरोधी सामग्री पोस्ट की जा रही थी। इसके अलावा यूक्रेन संकट से संबंधित ऐसी खबरें, जो भारत की विदेश नीति और छवि को प्रभावित करती हैं, प्रकाशित की जा रही थी।

भारतीय एंकरों की तस्वीरों का इस्तेमाल


इन चैनलों के संचालन के लिए बहुत धूर्तता से भारतीय टीवी समाचारों के टेम्प्लेट और उनके लोगो, एंकरों की तस्वीरें इस्तेमाल की जा रही थी। इससे ऐसा आभास होता था कि खबर विश्वसनीय है।


read more news: MI vs KKR Review

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad