Type Here to Get Search Results !

Ayushman Bharat Yojana: जानें स्कीम से जुड़ी खास बातें

Ayushman Bharat Yojana: जानें स्कीम से जुड़ी खास बातें

आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्कीम आयुष्मान भारत योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2018 में की थी। 




इस स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार देश के गरीब लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है। आयुष्मान भारत योजना की मदद से उन लोगों को फायदा मिलता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण स्वास्थ्य समस्याओं पर आने वाले खर्चे का वहन नहीं कर पाते। इस योजना के तहत पात्र व्यक्तियों का एक कार्ड बनता है, जिसके अंतर्गत वो अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है।

हालांकि, इस योजना में केवल पात्र लोग ही आवेदन कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता रखते हैं या नहीं, तो इसके लिए आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

उसके बाद होम स्क्रीन पर Am I Eligible लिखा आएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो ओपन होगी। नेक्स्ट स्टेप पर आपको लॉगिन करने के बाद मोबाइल नंबर को ओटीपी के साथ वेरीफाई करना है। 

इसके बाद आपको स्क्रीन पर दो ऑप्शन शो होंगे। यहां आपको पहले ऑप्शन में राज्य के विकल्प का चयन करना है। उसके बाद पूछी गई जानकारी को फिल करके आप इस बारे में पता कर सकते हैं कि आप योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं या नहीं। इसके अलावा आप जनसेवा केंद्र पर विजिट करके भी इस बारे में पता कर सकते हैं कि आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं या नहीं?

भारत में एक बड़ी संख्या में लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र में विजिट करके आवेदन करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad