Type Here to Get Search Results !

COVID Vaccination Booster Dose: 18+ को बूस्टर खुराक के लिए नहीं कराना होगा पंजीकरण

COVID Vaccination Booster Dose: 18+ को बूस्टर खुराक के लिए नहीं कराना होगा पंजीकरण

18 से 59 साल आयु वर्ग के लोगों को तीसरी खुराक लगवाने के लिए किसी प्रकार के पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि, लाभार्थी पहले से ही को-विन एप पर पंजीकृत होगा।

केंद्र सरकार ने 18+ आयु वर्ग के लोगों को एहतियाती या बूस्टर खुराक देने का फैसला कर लिया है। यह खुराक 10 अप्रैल से लगना शुरू होगी। इससे पहले शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की और जरूरी दिशा निर्देश दिए। 


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक 18 से 59 साल आयु वर्ग के लोगों को तीसरी खुराक लगवाने के लिए किसी प्रकार के पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि, लाभार्थी पहले से ही को-विन एप पर पंजीकृत होगा। इसके अलावा तीसरी खुराक के रूप में सिर्फ उसी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो पहली और दूसरी डोज के रूप में लगा होगा। 



अधिकतम 150 रुपये ले सकेंगे निजी केंद्र
केंद्र सरकार ने निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए बूस्टर डोज को लेकर नियम भी लागू कर दिए हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक, निजी केंद्र सेवा शुक्ल के रूप में अधिकतम 150 रुपये ही चार्ज कर सकेंगे। 
 
टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था
  • देश भर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था। कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण पिछले साल 1 मार्च को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए किसी रोग से पीडितों को टीके के साथ शुरू हुआ था।

  • भारत ने पिछले साल 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया। इसके बाद सरकार ने पिछले साल 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वायरल बीमारी के खिलाफ टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का फैसला किया। टीकाकरण का अगला चरण इस साल 3 जनवरी से 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad