Type Here to Get Search Results !

Cryptocurrency in India Update 2022: ब्राजील-हांगकांग को पीछे छोड़ा

Cryptocurrency in India Update 2022: ब्राजील-हांगकांग को पीछे छोड़ा

क्रिप्टो एक्सचेंज जेमिनी की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी में पहली बार निवेश करने वाले लोगों की संख्या के मामले में सबसे आगे है। गौरतलब है कि इस सूची में टॉप-3 में भारत, ब्राजील और हांगकांग ऐसे देश है, जिनमें दुनिया भर में सबसे अधिक नए निवेशक थे और भारत इसमें टॉप पर है।




एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते तीन महीनों में पहली बार क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या में मामले में भारत सबसे आगे है। इस मामले में भारत ने ब्राजील और हांगकांग को भी पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब है कि इस सूची में टॉप-3 में भारत, ब्राजील और हांगकांग ऐसे देश है, जिनमें दुनिया भर में सबसे अधिक नए निवेशक थे।


54% ने पहली बार निवेश किया
भारत उन शीर्ष तीन देशों में शामिल है जहां पिछले तीन महीनों में क्रिप्टो अपनाने की संख्या आसमान छू रही है। क्रिप्टो एक्सचेंज जेमिनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में कराए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। इसके अनुसार, भारत के 54 फीसदी से अधिक उत्तरदाता पिछले एक साल में पहली बार क्रिप्टोकरेंसी के निवेशक थे। वहीं ब्राजील और हांगकांग में से प्रत्येक में 51 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्होंने पिछले एक साल में पहली बार क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया। 


20 देशों में किया गया सर्वेक्षण
यह सर्वेक्षण नवंबर 2021 और फरवरी 2022 के बीच दुनियाभर के 20 देशों में किया गया। इसमें इन देशों के लगभग 30,000 व्यक्तियों की राय को शामिल किया गया। टॉप-3 देशों की बात करें तो इस सर्वे में भारत से 1706, ब्राजील से 1700 और हांगकांग से 1105 उत्तरदाता शामिल किए गए थे। इन उत्तरदाताओं की राय के आधार पर कंपनी ने अपनी विस्तृत सर्वे रिपोर्ट पेश की है, जिसमें यह खुलासा किया गया है। 

महिलाओं की क्रिप्टो में दिलचस्पी बढ़ी
रिपोर्ट में एक और बात सामने आई है। दरअसल, सर्वे में पाया गया कि क्रिप्टोकरेंसी के अस्थिरता भरे बाजार में जहां दुनियाभर की दिलस्पी बढ़ रही है, वहीं इस मामले में महिलाएं पुरुषों से कतई पीछे नहीं हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पहले से कहीं अधिक महिलाएं क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रही हैं। बता दें कि भारत में भी क्रिप्टो में निवेश करने वाली महिलाओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, भले ही सरकार ने देश में क्रिप्टो पर भारी भरकम टैक्स का नियम लागू किया हुआ है। 

भारत में क्रिप्टो पर 50% टैक्स की सिफारिश
एक ओर जहां दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है, तो भारत भी इस मामले में खुद के सबसे ऊपर बनाए हुए है। ऐसे समय में भी जबकि भारत में सरकार ने क्रिप्टो एसेट से लाभ पर 30 फीसदी का भारी-भरकम टैक्स लगाया है। इसके साथ ही क्रिप्टो ट्रांजैक्शन पर एक फीसदी टीडीएस काटने का नियम भी लागू किया गया है। इस बीच मंगलवार को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा के सदस्य भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत को क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल संपत्ति पर कर लाभ पर 50 फीसदी तक टैक्स लगाने पर विचार करना चाहिए।

Read Other News: BJP 42nd Foundation Day 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad