Type Here to Get Search Results !

Gautam Adani in the list of top 10 Billionaires: अडानी टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अब छठे पायदान पर पहुंच गए हैं

Gautam Adani in the list of top 10 Billionaires:  अडानी टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अब छठे पायदान पर पहुंच गए हैं

अडानी टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अब छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। समूह की कंपनी के शेयरों में आई तेजी की दम पर सोमवार को उन्हें तगड़ा मुनाफा हुआ और उनकी नेट वर्थ में जबदरस्त तेजी आई। सोमवार को अडानी समूह की सभी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई।



अरबपतियों की रेस में भारतीय उद्योगपति और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी हर बीतते दिन के साथ दुनिया के बड़े-बड़े रईसों को पछाड़ते जा रहे हैं। टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अब अडानी लंबी छलांग मारते हुए छठे पायदान पर पहुंच गए हैं।

समूह की कंपनी के शेयरों में आई तेजी की दम पर सोमवार को उन्हें तगड़ा मुनाफा हुआ और उनकी नेट वर्थ में जबदरस्त तेजी आई। इस सूची में पहले 10वें नंबर पर मौजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब 11वें नंबर पर खिसक गए हैं। 



एक दिन में कमाए 65 हजार करोड़ 


बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, साल 2022 गौतम अडानी के लिए बेहद सफल साबित हो रहा है। कमाई के मामले में इस साल वह एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे दिग्गजों से भी आगे निकल गए हैं। उनकी नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से आगे बढ़ रही है और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते दिनों तक टॉप-10 सूची में शामिल मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एक पायदान का अंतर बना रहता था। 

कभी 10वें स्थान पर अडानी का कब्जा होता था, तो कभी अंबानी इस पायदान पर नजर आते थे। लेकिन अब 2022 में अडानी ने ऐसी लंबी छलांग लगाई है कि मुकेश अंबानी से कहीं आगे निकल गए है। सोमवार को अडानी समूह की सभी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ में 8.57 अरब डॉलर यानी करीब 65,091 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई।


कंपनी के शेयरों में जोरदार तेजी


सोमवार को गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी टोटल गैस के शेयरों में सबसे ज्यादा 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली। इसके अलावा उनकी अन्य कंपनियों के शेयर भी हरे निशान पर बढ़त के साथ कारोबार करते रहे। 

दूसरी कंपनियों की बात करें तो अडानी पोर्ट में 1.83 फीसदी, अडानी पावर के शेयरों में 4.78 फीसदी, अडानी विल्मर में 4.99 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज में 0.37 फीसदी और अडानी ट्रांसमिशन में 8.40 फीसदी की तेजी आई। यहां बता दें कि हाल ही में दुबई की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी) ने अडानी समूह की तीन कंपनियों में दो अरब डॉलर (15 हजार करोड़ रुपये) निवेश करने पर मुहर लगाई है, इस खबर के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयर आसमान छू रहे हैं। 

इतनी हो गई अडानी की संपत्ति


रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की नेट वर्थ अब 118 अरब डॉलर हो गई है। इसके चलते वह टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर आ गए हैं। इससे पिछले दिन तक अडानी आठवें पायदान पर काबिज थे। इस उछाल के बाद उनकी संपत्ति दूसरे भारतीय दिग्गज उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी की तुलना में 20 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है। मुकेश अंबानी 97.4 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ अरबपतियों की सूची में 11वें स्थान पर खिसक गए हैं। 

सोमवार को रिलायंस के शेयरों में गिरावट से उनकी नेटवर्थ में 4.82 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। अब गौतम अडानी से आगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क, दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस, तीसरे स्थान पर बर्नार्ड अरनॉल्ट, चौथे स्थान पर बिल गेट्स और पांचवे स्थान पर वॉरेन बफे का नाम आता है। वॉरेन बफे की संपत्ति भी अडानी से महज नौ अरब डॉलर ही ज्यादा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad