Type Here to Get Search Results !

LIC IPO Update 2022: निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार की बड़ी योजना

LIC IPO Update 2022: निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार की बड़ी योजना 

रिपोर्ट के अनुसार देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी की वैल्यूएशन करीब 30 फीसदी तक घटाई जा सकती है। निवेशकों के बीच एलआईसी के आईपीओ का आकर्षण बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ऐसा करने जा रही है। सरकार अब एलआईसी की वैल्यूएशन करीब 11 लाख करोड़ रुपये करना चाहती है। 




काफी समय से देश के सबसे बड़े एलआईसी के आईपीओ का इंतजान निवेशक कर रहे हैं। हालांकि, रूस और यूक्रेन के बीच बीते 48 दिनों से जारी जंग के कारण मार्च में इसे लॉन्च नहीं किया जा सकता, क्योंकि युद्ध शुरू होने के बाद से भारत समेत दुनियाभर के बाजारों में भारी उथल-पुथल का माहौल रहा। 

अब एक बार फिर इसे पेश करने की तैयारियों शुरू हो गई हैं। सरकार जल्द ही नए सिरे से दस्तावेज जमा करने वाली है। इस बीच खबर आ रही है कि सरकार आईपीओ को और आकर्षित बनाने के लिए इसकी वैल्यूएशन कम कर सकती है।   

30 फीसदी कम हो सकती है वैल्यू


इस संबंध में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी की वैल्यूएशन घटाने जा रही है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी की वैल्यूएशन करीब 30 फीसदी तक घटाई जा सकती है। 

निवेशकों के बीच एलआईसी के आईपीओ का आकर्षण बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ऐसा करने जा रही है। सरकार अब एलआईसी की वैल्यूएशन करीब 11 लाख करोड़ रुपये करना चाहती है। बता दें कि पहले उसने कंपनी की वैल्यूएशन 16 लाख करोड़ रुपये निर्धारित करने की योजना बनाई थी। 


देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा


इस बीच आपको बता दें कि भले ही सरकार कंपनी की वैल्यूएशन घटा दे, उसके बाद भी यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार एलआईसी के आईपीओ को कामयाब बनाने के लिए हर हथकंडा अपना रही है। इसके अनुसार सरकार के वैल्यूएशन घटाने से यह निवेशकों के लिए इश्यू और आकर्षक हो जाएगा। 

इससे आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए लिस्टिंग गेंस की संभावना भी बड़ेगी। पूर्व में बाजार नियामक के पास भेजे गए दस्तावेजों के मुताबिक सरकार ने देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी में अपनी पांच फीसदी हिस्सेदारी बेचने का निर्णय किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad