Type Here to Get Search Results !

New Journey of India-Nepal Friendship: पीएम मोदी के साथ वार्ता में दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में अहम समझौते

 New Journey of India-Nepal Friendship: पीएम मोदी के साथ वार्ता में दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में अहम समझौते


नेपाल के पीएम का भारत दौरा तीन साल बाद 

देउबा तीन साल में भारत की यात्रा करने वाले पहले नेपाली प्रधानमंत्री हैं। उनसे पहले मई 2019 में उस समय के नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली नरेंद्र मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते समय भारत आए थे। उससे कुछ महीने पहले पीएम मोदी बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने काठमांडु गए थे। 





पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में RuPay कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी। अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी, नेपालगंज में एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे।

देउबा तीन दिनी भारत यात्रा पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे थे। हवाईअड्डे पर रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने उनकी अगवानी की। यात्रा के पहले दिन देउबा ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। जयशंकर के साथ बैठक में दोनों देशों ने सदियों पुराने द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती लाने पर बल दिया।

पीएम मोदी के साथ वार्ता में दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में अहम समझौते होंगे। इस दौरान भारत की मदद से नेपाल में चल रही परियोजनाओं की समीक्षा भी होगी। देउबा अपने पूर्ववर्ती पीएम केपी शर्मा ओली के कार्यकाल के दौरान द्विपक्षीय रिश्ते में आई कड़वाहट को दूर करेंगे। ओली ने भारतीय भूभाग पर दावा करने के साथ चीन से नजदीकियां बढ़ा कर भारत को नाराज कर दिया था।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad