Type Here to Get Search Results !

Semicon India Conference: पीएम मोदी बोले- भारत सेमी-कंडक्टर प्रौद्योगिकी का हब

Semicon India Conference: पीएम मोदी बोले- भारत सेमी-कंडक्टर प्रौद्योगिकी का हब

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है। सेमी-कंडक्टर दुनिया में हमारी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 की शुरुआत करते हुए अपना संबोधन दिया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है। 


सेमी-कंडक्टर दुनिया में हमारी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। वैश्विक सेमी-कंडक्टर सप्लाई चेन में भारत को प्रमुख भागीदारों में से एक के रूप में स्थापित करना हमारा उद्देश्य है। हम हाई-टेक, उच्च गुणवत्ता और उच्च विश्वसनीयता के सिद्धांत के आधार पर इस दिशा में काम करना चाहते हैं। 



भारत सेमी-कंडक्टर प्रौद्योगिकी का हब, इन छह कारणों से करें निवेश


पीएम मोदी ने कहा कि भारत सेमी-कंडक्टर प्रौद्योगिकी का हब बन गया है जहां कि आप इन छह कारणों के चलते निवेश कर सकते हैं। उन्होंने पहला कारणा बताते हुए कहा कि हम 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों को जोड़ने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।  दूसरा हम भारत के लिए अगली प्रौद्योगिकी क्रांति का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। हम 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने की राह पर हैं। 

हम 5G, IoT और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में विकासशील क्षमताओं में निवेश कर रहे हैं। तीसरा, भारत मजबूत आर्थिक विकास की ओर अग्रसर है। हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है। भारत में सेमी-कंडक्टर की खपत 2026 तक 80 बिलियन डॉलर और 2030 तक 110 बिलियन डॉलर को पार करने की उम्मीद है।  

चौथा, हमने भारत में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार के लिए व्यापक सुधार किए हैं। पांचवां, हम 21वीं सदी की जरूरतों के लिए युवा भारतीयों के कौशल और प्रशिक्षण में भारी निवेश कर रहे हैं और छठा, हमने भारतीय विनिर्माण क्षेत्र को बदलने की दिशा में कई उपाय किए हैं


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad