Type Here to Get Search Results !

Share Market Closed Next Four Days: शेयर बाजार में इस साल की सबसे लंबी छुट्टी

Share Market Closed Next Four Days: शेयर बाजार में इस साल की सबसे लंबी छुट्टी

शेयर बाजार में छुट्टियों की बात करें तो इस साल की सबसे लबी छुट्टी गुरुवार को शुरू होगी। जी हां, लगातार चार दिन के लिए बाजार बंद रहेगा। 14 अप्रैल को महावीर जयंती/डॉ बाबा साहेब अंबेडकर जयंती के मौके पर कारोबार नहीं होगा, जबकि 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी है। 




शेयर बाजार में कल से साल की सबसे लंबी छुट्टी शुरू होगी। जी हां लगातार चार दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। स्टॉक मार्केट हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, साल 2022 में कुल शनिवार और रविवार को छोड़कर कुल 13 छुट्टियां है। इनमें से सबसे लंबी छुट्टी अप्रैल महीने में है। इस साल का अंतिम स्टॉक मार्केट हॉलिडे 8 नवंबर 2022 को गुरुनानक जयंती के अवसर पर होगा।  


इस वजह से बंद रहेगा बाजार
बता दें कि अप्रैल में लगातार दो दिन महावीर जयंती/डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल और इसके अगले दिन 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा। गौरतलब है कि 14 और 15 अप्रैल क्रमश: गुरुवार और शुक्रवार होने के कारण अप्रैल में सबसे ज्यादा दिन के लिए बाजार बंद होगा। यह सबसे बड़ा इसलिए होगा, क्योंकि 16 और 17 अप्रैल को शनिवार और रविवार होगा। यानी पूरे चार दिन का अवकाश। 


कमोडिटी मार्केट में भी बंदी
कमोडिटी मार्केट की बात करें तो मल्टी कमोडिटी इंडेक्स ऑफ इंडिया 14 अप्रैल को कारोबारी सत्र के पहले हिस्से में छुट्टी रहेगी। जबकि दूसरे सत्र में कारोबार जारी रहेगा। पहला सत्र सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलता है। वहीं दूसरा सत्र 5 बजे से 11.55 बजे तक चलता है। इसके अलावा 15 अप्रैल को दोनों सत्रों के लिए कमोडिटी बाजार बंद रहेगा। 


सितंबर-अक्तूबर में तीन-तीन छुट्टियां
मई की बात करें तो ईद-उल-फितर (रमजान ईद) के लिए भारतीय शेयर बाजार 3 मई 2022 को अवकाश रहेगा। इस महीने में यह एकमात्र शेयर बाजार की छुट्टी होगी। जबकि, अगस्त और अक्तूबर महीने में तीन-तीन छुट्टियां होंगी। 

सूची पर नजर डालें तो अगस्त 2022 में, मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी त्योहारों के लिए क्रमशः 9, 15 और 31 अगस्त को शेयर बाजार की छुट्टियां होगीं, जबकि इसी तरह, अक्तूबर 2022 के महीने में 5, 24 और 26 तारीख को क्रमशः दशहरा, दीवाली लक्ष्मी पूजन और दिवाली बलिप्रतिपदा त्योहारों के लिए तीन दिन के लिए शेयर बाजार में काम-काज नहीं होगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad