Type Here to Get Search Results !

Tata Avinya Electric SUV: फुल चार्ज में चलेगी 500 किमी से ज्यादा

Tata Avinya Electric SUV: फुल चार्ज में चलेगी 500 किमी से ज्यादा

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने शुक्रवार को अपनी ऑल न्यू Tata Avinya (टाटा अविन्या) इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट को आखिरकार भारत में पेश कर दिया। यह जेनरेशन 3 आर्किटेक्चर 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' पर आधारित ब्रांड का पहला कॉन्सेप्ट मॉडल है, जो कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। 




कार निर्माता का कहना है कि यह कार इंट्यूटिव, इंटेलिजेंट और नॉन-इंट्रयूसिव है। साथ ही इसमें ADAS (एडीएएस) जैसे अत्याधुनिक फीचर्स होंगे। नया आर्किटेक्चर की वजह से इस कार में ज्यादा केबिन स्पेस मिलेगा। 

दावा किया जा रहा है कि Tata Avinya को भारतीय बाजार पर खासतौर से ध्यान रखकर डिजाइन किया गया है। हालांकि, टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा यह कार वैश्विक बाजार में भी बिक्री की जाएगी। 

क्यों खास है नया आकिटेक्चर
टाटा की बॉर्न इलेक्ट्रिक एक स्केटबोर्ड प्योर ईवी प्लेटफॉर्म है जो डिजाइनर को "बेस्ट वजन और स्पेस एफिशिएंसी" का इस्तेमाल करने की छूट देता है। पारंपरिक स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर के समान, इसमें बड़े बैटरी पैक को एडजस्ट करने के लिए लंबा व्हीलबेस मिलता है। Avinya EV का प्रोडक्शन वर्जन 2025 में बाजार में लॉन्च होगा। 

क्या है Avinya का मतलब
इस कॉन्सेप्ट कार का नाम Avinya रखे जाने के पीछे टाटा मोटर्स के एमडी शैलेष चंद्र ने कहा कि ये संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है। इसका मतलब इनोवेशन होता है। साथ ही इस नाम में IN भी आता है। जो इंडिया की पहचान है। चंद्र ने कहा कि Avinya को फ्यूचर और वेलनेस के संगम से तैयार किया गया है। यह कार सफर के दौरान लोगों को तरोजा बनाने में भी मदद करेगी। 




हैचबैक, एसयूवी और एमपीवी का क्रॉसओवर
नई टाटा अविन्या इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट के लुक और डिजाइन की बात करें तो यह बहुत खास है। यह हैचबैक, एसयूवी और एमपीवी का क्रॉसओवर है। इसका लुक एक प्रीमियम हैचबैक कार जैसा दिखता है। लेकिन इसकी फंक्शनैलिटी एक MPV की तरह है और इसे एक SUV क्रॉसओवर के तौर पर तैयार किया गया है। 

कार का फ्रंट लुक काफी बोल्ड और आक्रामक दिखाई देता है जिसमें क्लोज्ड बड़े ग्रिल और एलईडी लाइट सिग्नेचर के साथ नए एलईडी हेडलैंप हैं। 

इसके स्टाइलिश अलॉय व्हील्स, बॉडी क्लैडिंग और बोल्ड शोल्डर क्रीज इसके साइड प्रोफाइल को काफी दमदार बनाते हैं। नई टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट में बड़े काले बंपर के साथ बड़े करीने से डिजाइन किया गया रियर लुक दिया गया है।

शानदार फीचर्स
Tata Avinya EV कॉन्सेप्ट को एक न्यूनतम डिजाइन और ज्यादा स्पेस और आराम को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि इसमें सफर करने वालों को ज्यादा स्पेस, हाई स्ट्रक्चरल सेफ्टी, धूल से बचाव और एडवांस्ड ड्राइवर एसिस्टेंस देने के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी का यह भी दावा है कि इसे जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

360 डिग्री घूमेंगी सीटें
यह कई कनेक्टिविटी फीचर्स, सेंटर कंसोल पर एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, और एक विशिष्ट आकार के स्टीयरिंग के साथ एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आने का दावा करता है। जैसा कि कॉन्सेप्ट में दिखाया गया है, सीटें 360 डिग्री घूम सकती हैं। केबिन काफी स्पेसियस नजर आता है।

कार की आधिकारिक तस्वीरें से पता चलता है कि इसका इंटीरियर किसी लाउंज से कम नहीं है। कार का डैशबोर्ड असल में एक पूरा साउंड बार है जो इसे एक दमदार व्हीकल बनाता है। हर यात्री के हेडरेस्ट पर स्पीकर दिए गए हैं, जिससे म्यूजिक सुनने के दौरान उसे पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस का आनंद मिल सके। 

इसमें एक इंटीग्रेटेड डिस्प्ले यूनिट के साथ एक यूनिक डिजाइन वाली स्टीयरिंग व्हील मिलती है। कार के स्टीयरिंग व्हील पर एक टच पैनल दिया गया है और इसके जरिए कार के सभी फीचर्स कंट्रोल किए जा सकते हैं।

मिलेगा 500 किमी से ज्यादा रेंज
नई Tata Avinya EV के पावरट्रेन विवरण का खुलासा होना बाकी है। हालांकि, इसका प्रोडक्शन वर्जन टाटा की अपडेटेड जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी के साथ आने की संभावना है। इसे दो वैरिएंट्स- स्टैंडर्ड और लॉन्ग-रेंज में पेश किया जा सकता है। 

Tata Avinya EV कॉन्सेप्ट 500 किमी से ज्यादा रेंज देने का वादा करती है। यह डुअल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आ सकती है, जिनमें से हर एक मोटर एक्सल को पावर देगा और सभी चार पहियों को पावर भेजेगा। हालांकि, एसयूवी का प्रोडक्शन वर्जन क्वाड मोटर सेटअप के साथ भी आ सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad