Type Here to Get Search Results !

Weight Loss Diet: नवरात्रि में वजन रहेगा कंट्रोल में

Weight Loss Diet: नवरात्रि में वजन रहेगा कंट्रोल में

नवरात्रि के उपवास में पानी नहीं पीने से आपको भूख ज्यादा लगेगी और बॉडी में कमजोरी भी महसूस होगी।

नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि के उपवास करना बॉडी के लिए अच्छा होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक उपवास बॉडी को डिटॉक्स करने का एक अच्छा तरीका है। पोषण विशेषज्ञ दिव्या सोबती बताती हैं कि नवरात्र के दौरान उपवास वजन को कम करने का और बॉडी को टोन करने का बेहतरीन तरीका है। अगर नवरात्र के दौरान डाइट पर ध्यान नहीं रखा जाए तो वजन बढ़ भी सकता है।



एक्सपर्ट बताती हैं कि हम नवरात्र के दौरान कुछ गलतियां करते हैं जिनकी वजह से हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगाता है। अगर हम नवरात्र के दौरान डाइट में की जाने वाली गलतियों को सुधार लें तो वजन को आसानी से कम किया जा सकता है, साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि नवरात्र के दौरान वजन को कम करने के लिए हम किस तरह के डाइट प्लान को अपनाएं।


सब्जियों का अधिक सेवन करें: 

नवरात्र के दौरान सब्जियों का अधिक सेवन करने से आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती और आपका पेट भरा रहता है। आप सब्जियों का इस्तेमाल उसका सलाद बनाकर और सब्जियों का सूप बनाकर कर सकते हैं वजन कंट्रोल रहेगा।


थोड़ा खाएं लेकिन बार-बार खाएं: 

कुछ लोग सोचते हैं कि उपवास का मतलब खाना नहीं खाना और खुद को भूखा रखना है। ऐसा करने से ब्लड में शुगर का स्तर गिरने लगता है और आपकी ऊर्जा कम होने लगती है। एक बार में हैवी फूड खाने के बजाय आप दिन भर में तीन-चार बार कम खाएं तो आपका वजन कम होगा।

बॉडी को हाइड्रेट रखें:

 नवरात्रि का उपवास तेज गर्मी के दिनों में मनाया जाता है जिसमें पानी नहीं पीने से आपको भूख लग सकती है और बॉडी में कमजोरी महसूस हो सकती है। इस दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखें और पानी का अधिक सेवन करें। अगर आपको सादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप निम्बू पानी, नारियल पानी, सब्जियों का जूस और फलों के जूस का सेवन करें।

CM Yogi Instructions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad