Type Here to Get Search Results !

IPL 2022 Eliminator Match: लखनऊ और बैंगलोर में 'आर या पार' का मुकाबला

IPL 2022 Eliminator Match: लखनऊ और बैंगलोर में 'आर या पार' का मुकाबला

आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मैच में बुधवार को लखनऊ सुपर जाएंट्स (एलएसजी) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) से है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होने वाला यह मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो जैसा है। हारने वाली टीम फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी। वहीं, जीतने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफायर-2 खेलना होगा। क्वालिफायर-2 में सामने क्वालिफायर-1 हारने वाली टीम होगी। शाम साढ़े सात बजे मैच शुरू होगा।




लीग मैच में विराट कोहली की फॉर्म में वापसी और प्लेऑफ में रोमांचक तरीके से मिले प्रवेश के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है। ऐसे में एलिमिनेटर मैच में आरसीबी की टीम लखनऊ सुपरजाएंट्स को कड़ी टक्कर देना चाहेगी। कोहली ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 54 गेंद में 73 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। साथ ही फॉर्म में लौटने के शुभ संकेत भी दिए थे। उनका इस सीजन का यह दूसरा अर्धशतक था। हालांकि, बैंगलोर का प्लेऑफ में पहुंचना मुंबई इंडियंस पर निर्भर था।

मुंबई को दिल्ली के खिलाफ जीत हासिल करनी थी और ऐसा ही हुआ भी। मुंबई ने आईपीएल के 69वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर उसे प्लेऑफ से बाहर का रास्ता दिखाया, वहीं बेंगलोर 16 अंक हासिल करके प्लेऑफ में पहुंच गई। लखनऊ के खिलाफ बैंगलोर की टीम जीत हासिल करके आईपीएल के फाइनल के पहले रास्ते को पार करना चाहेगी, जबकि लखनऊ के कप्तान लोकेश राहुल इस मैच में फिर से शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाना चाहेंगे।

बैंगलोर की तिकड़ी गेंदबाज प्रभावी


बैंगलोर के लिए कोहली का फॉर्म में वापस आना शीर्ष क्रम के लिए एक बड़ा प्लस प्वाइंट रहेगा। वहीं, फिनिशर के तौर पर दिनेश कार्तिक का शानदार प्रदर्शन रहा, जिससे टीम की बल्लेबाजी मजबूत स्थिति में है। जोश हेजलवुड, वनिंदु हसरंगा और हर्षल पटेल के रूप में गेंदबाजी की तिकड़ी किसी भी परिस्थिति में शानदार प्रदर्शन कर सकती है। फॉफ डुप्लेसिस की शांत कप्तानी और उनकी बल्लेबाजी आरसीबी को आईपीएल खिताब की ओर ले जा सकती है।



हालांकि, तीन बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने वाली टीम बार-बार अपने प्रशंसकों के उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पा रही है। कप्तान डुप्लेसिस का कहना है कि इस सीजन आरसीबी की गेंदबाजी हर मायने में अधिक संतुलित दिख रही है।

भले ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (13 मैच, 8 विकेट) उतने प्रभावी नहीं रहे हैं, लेकिन हेजलवुड, हसरंगा और हर्षल की तिकड़ी ने 57 विकेट निकालकर यह साबित किया है कि वह टीम की रीढ़ हैं। अब एलिमिनेटर जैसे नॉकआउट मैच में इस तिकड़ी से एक बार फिर शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

राहुल, डिकॉक पर निर्भर है टीम


लखनऊ की टीम कप्तान लोकेश राहुल और क्विंटन डिकॉक की ओपनिंग जोड़ी पर निर्भर रहेगी। यह दोनों इस आईपीएल की अब तक की सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग जोड़ी है। इन्होंने एक साथ 1039 रन बनाए हैं, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 210 रन की नाबाद ओपनिंग साझेदारी शामिल है।

लखनऊ की टीम में ओपनर्स को छोड़कर दीपक हुड्डा ही बड़ी पारी खेल सके हैं। इसके अलावा कोई अन्य बड़ी पारी नहीं खेल सका है। दीपक ने इस सीजन में चार अर्धशतक लगाए हैं। लखनऊ के लिए इस तिकड़ी के अलावा किसी और बल्लेबाज ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। टीम में मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, आयुष बदोनी और होल्डर जैसे खिलाड़ी प्रभावित करने में विफल रहे हैं।




कार्तिक फिर से हो सकते हैं फिनिशर


इस सीजन में बैंगलोर के लिए एक बड़ा प्लस प्वाइंट दिनेश कार्तिक का बल्ले से शानदार प्रदर्शन करना रहा है, जो टीम के लिए फिनिशर की भूमिका में रहे हैं। 36 साल के इस खिलाड़ी को आरसीबी ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा था और उन्होंने टीम को प्लेऑफ में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कार्तिक की 14 पारियों में 287 रन हैं, जिसमें से वह नौ बार नाबाद रहे हैं। कार्तिक का स्ट्राइक रेट 191.33 है।

बैंगलोर के बल्लेबाजों के लिए लखनऊ के गेंदबाज आवेश खान और मोहसिन खान की कहर बरपाती गेंदबाजी से पार पाना कड़ी चुनौती होगी। टीम को इन दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ रणनीति बनानी होगी। हालांकि, लखनऊ के जेसन होल्डर और दुष्मंथा की अनुभवी जोड़ी भी है, लेकिन वे इस सीजन में उतने प्रभावी नहीं रहे हैं। इस बारे में केएल राहुल के नेतृत्व वाले टीम के लिए चिंता की स्थिति बन सकती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad