Type Here to Get Search Results !

PM Modi Europe Visit Live Update: भारत-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेंगे

PM Modi Europe Visit Live Update: भारत-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेंगे

यूरोप यात्रा के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन के लिए रवाना हो गए हैं। वे डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान करेंगे। वे बाद में व्यापार गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और रात के खाने के लिए क्वीन मार्ग्रेथ से मिलेंगे। बता दें कि पीएम मोदी ने अपना पहला दिन जर्मनी में बिताया।




पीएम मोदी डेनमार्क के लिए रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरे के दूसरे दिन जर्मनी से डेनमार्क के लिए रवाना हो गए हैं। उनकी फ्लाइट डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में लैंड करेगी। जहां से वे ठहरने के लिए होटल जाएंगे। इसके बाद वे डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान करेंगे। वे बाद में व्यापार गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और रात के खाने के लिए क्वीन मार्ग्रेथ से मिलेंगे।

डेनमार्क की महरानी संग डिनर भी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप में अपने दूसरे दिन के दौरे में डेनमार्क जाएंगे जहां वह राजधानी कोपेनहेगन में डेनमार्क की महरानी मार्गरेट II से मिलेंगे और उनके संग डिनर भी करेंगे।

पीएम मोदी ने जर्मनी में आईजीसी के छठे पूर्ण सत्र की सह-अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज के साथ अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के छठे पूर्ण सत्र की सह-अध्यक्षता की। उन्होंने‘आत्मनिर्भर भारत’अभियान में जर्मनी को भी भागीदारी के लिए आमंत्रित किया। दोनों पक्षों के भाग लेने वाले मंत्रियों और अधिकारियों ने आईजीसी के विभिन्न पहलुओं संबंधी अपनी बैठकों पर संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें विदेशी, सुरक्षा, आर्थिक, वित्तीय नीति, वैज्ञानिक और सामाजिक विनिमय, जलवायु, पर्यावरण, सतत विकास और ऊर्जा से जुड़े मुद्दे शामिल थे। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सचिव अनुराग जैन ने भारत की ओर से प्रस्तुतियां दीं।

इंडो नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में इन मुद्दों पर होगी बात

इंडो नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में आर्थिक सुधार, शोध, तकनीक, जलवायु परिवर्तन, रिन्यूएबल एनर्जी और आर्कटिक क्षेत्र में भारत-नॉर्डिक सहयोग जैसे विषयों फोकस किया जाएगा। इसके अलावा पीएम मोदी फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन के प्रतिनिधि से भी मुलाकात करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad