Type Here to Get Search Results !

Severe Sandstorm hits Iraq: हजारों लोग अस्पतालों में भर्ती

Severe Sandstorm hits Iraq: हजारों लोग अस्पतालों में भर्ती

देश भर के हवाई अड्डों, स्कूलों और दफ्तरों  को बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अप्रैल के बाद से इराक में उठा यह आठवां ऐसा तूफान है।




इराक में उठे रेतीले तूफान से इराक में हाहाकार मच गया है। इसके असर के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने से 4000 से ज्यादा लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा है। सोमवार को उठे रेतीले तूफान ने इराक को ठप कर दिया।


देश भर के हवाई अड्डों, स्कूलों और दफ्तरों  को बंद कर दिया गया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अप्रैल के बाद से इराक में उठा यह आठवां तूफान है। इस माह के आरंभ में भी उठे रेतीले तूफान के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 5000 अन्य को सांस लेने में तकलीफ के कारण अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा था। 


धूल के घने बादलों से ढंका आसमान
सोमवार उठा रेतीला तूफान इतना जबर्दस्त था कि धूल के घने बादलों ने राजधानी बगदाद को नारंगी रंग की चमक से ढंक दिया। इसका असर दक्षिणी इराक के शिया बहुल नजफ और उत्तरी कुर्द स्वायत्त क्षेत्र में सुलेमानियाह समेत कई अन्य शहरों तक दिखा। रेत इमारतों की छतों, कारों और घरों में घुस गई। राजधानी बगदाद समेत इराक के 18 प्रांतों में से सात में अधिकारियों ने सरकारी कार्यालयों को बंद करने का आदेश दिया।

अस्पतालों को खुला रखा गया, ताकि बुजुर्ग और दमे की बीमारी और हृदय रोगों से पीड़ित लोगों का इलाज हो सके। इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल बदर के अनुसार 4000 लोगों को अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। कई को आईसीयू में रखा गया है। बुजुर्गों को इस तूुफान से ज्यादा तकलीफ हुई। 

इराक में इसलिए उठ रहे रेतीले तूफान
दरअसल, इराक में भू क्षरण, भीषण सूखे व अल्प वर्षा के कारण यह हालात बन रहे हैं। जलवायु परिवर्तन भी इन रेतीले तूफानों की वजह है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad