Type Here to Get Search Results !

Bihar PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 6,000 रूपये प्राप्त करने के लिए बिहार कृषि पोर्टल

Bihar PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 6,000 रूपये प्राप्त करने के लिए बिहार कृषि पोर्टल

बिहार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू हो गई है राज्य सरकार सभी योग्य किसानों से ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन करने के लिए आमंत्रित कर रही है। सभी योग्य किसान जो प्रति वर्ष 6000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए प्रधानमंत्री कृषि योजना के लिए बिहार कृषि पोर्टल dbtagriculture.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



बिहार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KSNY) के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपए की राशि तीन किस्तों में दी जाती है। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत लाभ पाने के लिए किसानों को अपना आधार नंबर देना होगा। हालांकि, अगर उनके पास आधार नहीं है तो पहली किश्त लेने के लिए वे कोई दूसरा पहचान पत्र दे सकते हैं लेकिन बाद की सारी किश्तों को पाने के लिए उन्हें आधार नंबर अनिवार्य रूप से देना होगा।

इस सरकारी योजना का लाभ बिहार के किसान dbtagriculture.bihar.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करके प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने के 11 दिनों के बाद, अधिक जानकारी पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल pmkisan.nic.in पर अपलोड की जाएगी।


बिहार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन

कृषि विभाग, बिहार द्वारा किसानो को ओ०टी० पी० /पैसा वापसी से सम्बंधित कोई कॉल नहीं किया जाता है, कृपया जालसाजो से सावधान रहे । बिहार में किसानों को पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:-

चरण 1: बिहार कृषि DBT की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएं।


चरण 2: नीचे दिए गए चित्र के अनुसार “ऑनलाइन आवेदन करें” सेक्शन के अंदर “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” लिंक पर क्लिक करें या दिए गए लिंक पर सीधे क्लिक करें। बिहार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन लिंक: https://dbtagriculture.bihar.gov.in/PMKisan/


चरण 3: अगले पृष्ठ पर अपना पंजीकरण नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करने पर क्लिक करें और नीचे दी गई छवि के अनुसार “Search” बटन पर क्लिक करें।


चरण 4: उसके बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करें और आगे के चरणों को पूरा करें।

चरण 5: आपको एक प्राप्ति सूचना (acknowledgement) / आवेदन संख्या प्राप्त होगी, उस पर ध्यान दें।

किसानों को साल में 6000 रुपए देने की घोषणा की गई थी, इसके लिए केंद्र सरकार ने एक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ भी लॉन्च कर दिया है


Poshan Abhiyan 2022

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad