Type Here to Get Search Results !

IND vs SA T20I Updates: राहुल के सामने कई तरह की चुनौतियां

IND vs SA T20I Updates: राहुल के सामने कई तरह की चुनौतियां

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज में केएल राहुल टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए हैं। राहुल पहली बार घरेलू जमीन पर भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे और उनके सामने कई तरह की चुनौतियां होंगी। इस सीरीज में कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान केएल राहुल की जोड़ी के सामने सबसे बड़ी चुनौती ओपनिंग जोड़ी तय करने को लेकर होगी। 




भारत की मौजूदा टी20 टीम में चार खिलाड़ी पारी की शुरुआत करने में सक्षम हैं। कप्तान राहुल के अलावा ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर ओपनिंग कर सकते हैं, लेकिन इनमें से किसी का स्थान टीम में पक्का नहीं है। 

राहुल टीम के कप्तान हैं और उनका पारी की शुरुआत करना तय है। ऐसे में बाकी तीन में से किसी एक खिलाड़ी को ही राहुल के साथ ओपनिंग करने का मौका मिलेगा। खास बात यह है कि बाकी तीन खिलाड़ियों में किसी का प्रदर्शन आईपीएल 2022 में आशा के अनुरूप नहीं रहा है। ऐसे में राहुल को माथापच्ची करके सही ओपनिंग जोड़ी चुननी होगी।

1. ईशान किशन


आईपीएल 2022 से पहले ईशान किशन भारतीय टीम का हिस्सा थे औ उन्हें पारी की शुरुआत करने का मौका भी मिला था। हालांकि, किशन ने किसी सीरीज में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। इसके बाद आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। किशन ने रन तो बनाए, लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता देखने को नहीं मिली। सबसे ज्यादा समस्या उनके स्ट्राइक रेट को लेकर रही। विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले किशन ने इस सीजन 120 के स्ट्राइक रेट और 32 के औसत से 418 रन बनाए। नाबाद 81 रन उनका सबसे बड़ा स्कोर रहा। इस सीजन उनके बल्ले से तीन अर्धशतक निकले। इसके बावजूद राहुल का जोड़ीदार बनने की रेस में वो सबसे आगे हैं। पूरी संभावना है कि राहुल के साथ ईशान किशन भारत के लिए पारी की शुरुआत करें।

2. ऋतुराज गायकवाड़


लोकेश राहुल के साथ भारत के लिए पारी की शुरुआत करने के दूसरे दावेदार ऋतुराज गायकवाड़ हैं। गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में ऑरेंज कैप जीतकर भारतीय टीम में जगह बनाई थी, लेकिन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले। उन्हें कुछ मैच खेलने का मौका मिला, लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा सके। इस सीरीज में भी ऋतुराज को शुरुआत में मौका मिलने की संभावना बेहद कम है। उनके लिए भी आईपीएल 2022 मिला-जुला रहा। शुरुआत उनके बल्ले से रन नहीं निकले फिर कुछ अच्छी पारियां खेली, लेकिन प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रही। ऋतुराज ने इस सीजन 26.29 के औसत और 126.46 के स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाए। उनकी सबसे बड़ी पारी 99 रन की रही। इस सीजन उनके बल्ले से तीन अर्धशतक निकले।

3. वेंकटेश अय्यर


वेंकटेश अय्यर भी टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन उनको मौका मिलने की संभावना बेहद कम है। वेंकटेश अय्यर के लिए आईपीएल 2022 का सीजन बेहद खराब रहा था और वो भारत के लिए फिनिशर के रूप में खेले हैं। इस सीरीज में उन्हें फिनिशर के रूप में भी मौका मिलने की संभावना बेहद कम है। हार्दिक ने आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन किया है और भारतीय टीम में उनका खेलना तय है। ऐसे में वेंकटेश को बाद के मैचों में मौका दिया जा सकता है। किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर वेंकटेश पारी की शुरुआत कर सकते हैं। इस सीजन वेंकटेश ने 16.55 के औसत और 107.69 के स्ट्राइक रेट से 182 रन बनाए। इस सीजन उनके बल्ले से सिर्फ एक अर्धशतक निकला।

पहले टी20 के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11


केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक/अर्शदीप सिंह।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad