Type Here to Get Search Results !

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY): प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY): प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) फॉर्म पीडीएफ 2022 ऑनलाइन मोड के माध्यम से jansuraksha.gov.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 केंद्र सरकार की एक बीमा योजना है जिसका उद्देश्य भारतीयों द्वारा जीवन बीमा कवर को अपनाना है। 




पीएम सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के साथ शुरू की गई, इस योजना को भी लगभग 12.77 करोड़ लोगों के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है (9 मई 2015 से 1 जून 2022 तक)।

पीएमजेजेबीवाई 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास बैंक खाता है जो ऑटो-डेबिट में शामिल होने / सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देते हैं। आधार बैंक खाते के लिए प्राथमिक केवाईसी होगा। 

रुपये का जीवन कवर। 2 लाख 1 जून से 31 मई तक एक वर्ष की अवधि के लिए होंगे और नवीकरणीय होंगे। इस योजना के तहत जोखिम कवरेज रुपये के लिए है। बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में 2 लाख, किसी भी कारण से।

प्रीमियम रु. 436 प्रति वर्ष (1 जून 2022 से) जो कि योजना के तहत प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के 31 मई को या उससे पहले उसके द्वारा दिए गए विकल्प के अनुसार ग्राहक के बैंक खाते से एक किस्त में ऑटो-डेबिट किया जाना है। 

पहले प्रीमियम की राशि रु. 330 प्रति वर्ष जो अब बढ़ाकर रु। 436 प्रति वर्ष यह योजना जीवन बीमा निगम और अन्य सभी जीवन बीमा कंपनियों द्वारा पेश की जा रही है जो आवश्यक अनुमोदन के साथ समान शर्तों पर उत्पाद पेश करने के इच्छुक हैं और इस उद्देश्य के लिए बैंकों के साथ गठजोड़ करते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?


प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एक साल की जीवन बीमा योजना है जो भारत के एलआईसी (जीवन बीमा निगम) और अन्य निजी बीमा कंपनियों द्वारा सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से पेश की जा रही है। यह योजना रुपये का जीवन कवर प्रदान करती है। 

55 वर्ष की आयु तक किसी भी कारण से जीवन की हानि के मामले में 2 लाख का जीवन बीमा। योजना के शुभारंभ के साथ, सरकार का उद्देश्य एक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाना है, जो विशेष रूप से समाज के गरीब और वंचित वर्ग के लिए लक्षित है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad